29.1 C
New Delhi
Sunday, October 2, 2022
HomeBusinessबिना पूंजी लगाए बनीं रिसेलर, खाली समय में घर बैठे कमाया अच्छा...

बिना पूंजी लगाए बनीं रिसेलर, खाली समय में घर बैठे कमाया अच्छा मुनाफा

बचपन में कहानियों में हम सुनते थे कि सांता क्लॉज़ बच्चों को उनकी इच्छा के उपहार देने घर-घर जाते है। किसी ने कल्पना भी नहीं की थी कि ऐसा वास्तविक जीवन में भी हो सकता है। अब आधुनिक समय में लोग कुछ इस तरह ही अपने मनपसंद चीजों को अपने घर मंगवा रहे हैं। आज हम आपको एक ऐसी महिला के बारे में बताएंगे जो ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए ऑनलाइन रिसेलर बन कर घर अच्छा मुनाफा कमा रही हैं। आइये जानते है इस ऑनलाइन प्लेटफार्म के बारे में जहाँ आप भी घर बैठे कमा सकते हैं।

बिना निवेश के कमाने का अच्छा माध्यम

अगर आप ऑनलाइन शॉपिंग में रुचि रखते हैं तो आप meesho ऐप के जरिए रिसेलर बनकर अच्छा रुपया कमा सकते हैं। बिना निवेश के मुनाफा कमाने का meesho एक बढ़िया माध्यम है। इस रिसेलिंग ऐप का इस्तेमाल कर अहमदाबाद की रहने वाली ‘नैना लिया’ बढ़िया रुपया कमा रही हैं। उन्होंने ऐप का इस्तेमाल करना 2018 से ही शुरू कर दिया था। नैना ने पढ़ाई के साथ आईटीआई से कम्प्यूटर की बेसिक शिक्षा भी ली है।

महिलाओं को भी सिखाती है नैना

अहमदाबाद की ‘नैना लिया’ खुद तो कमाती ही हैं साथ ही साथ दूसरी महिलाओं को भी इसके बारे में बता रही हैं। घर बैठे-बैठे कमाने के इस माध्यम को माहिलाएँ काफी पसंद कर रही हैं। शुरुआती दिनों में नैना बिगिनर के रूप में काम की शुरुआत की थीं पर आज वह कंपनी की लेजेंड रिसेलर हैं और कमीशन से अच्छा मुनाफा कमा रही हैं।

किस तरह काम करता है यह ऐप

इस ऐप का इस्तेमाल करना बेहद सरल है। इस ऐप के जरिए काम करने के लिए सबसे पहले आपको लोगों का अच्छा नेटवर्क बनाना होगा। यही लोग बाद में आपके ग्राहक के रूप में आपसे जुड़ेंगे। Meesho से पैसे कमाने के लिए आपको ऐप पर मौजूद सामान को बिकवाना पड़ेगा। एक बार आर्डर बुक होने के बाद Delivery और Return का काम खुद Meesho ही देखता है। ज्यादा से ज्यादा सामान बुक हो इसलिए आपको प्रोडक्ट्स के लिंक और फोटो को अपने दोस्त, परिवार के साथ Whatsapp, Facebook, Instagram आदि में शेयर करना होगा। इससे आप अच्छे से लोगों को समझा पाएंगे।

नैना खुद के बदौलत आगे बढ़ी

नैना ने इस क्षेत्र पूरी मेहनत से काम किया है। नैना के काम को देखते हुए कंपनी के द्वारा उन्हें मेंटर के रूप में स्थापित किया गया है। अब मेंटर की भूमिका में नैना दूसरी महिलाओं को इससे जोड़ने का प्रयास लगातार कर रही हैं। उन्होंने अभी तक 60-60 का समूह बना कर कई लोगों को Meesho का रीसेलर बनाया है। मेंटर बन जाने पर नैना को उनके नीचे ट्रेनिंग लिए लोगों के बुक किए ऑर्डर्स पर भी कमीशन मिलता है। यह दूसरे लोगों पर भी लागू होता है। इस तरह अगर आपको कंपनी मेंटर के रूप में पदोन्नति देती है तो आप अपनी कमाई बढ़ा सकते हैं।

बिजनेस प्रोफाइल बनानी जरूरी

आपको Meesho ऐप पर अपनी बिज़नेस प्रोफाइल बनानी होगी, जो बेहद आसान है। आपको अपना फ़ोन नंबर और बाकि की जानकारी भरकर वेरीफाई करनी होगी। फिर आप ऐप से उस सामान को चुने जिसे आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों में बेचना चाहते हैं। प्रोडक्ट्स चुनने के बाद, आपको उसपर क्लिक करके उनकी जानकारी मिल जाएगी। साथ ही आपको खुद से एक प्रॉफिट मार्जिन तय करनी होगी। इस तरह अगर आपके दिखाए गए प्रोडक्ट्स को कोई ग्राहक खरीदता है तो मार्जिन के पैसे आपके खाते में आ जाएंगे।

इस तरह हम समझ सकते हैं कि यह ऐप घर में बैठी महिलाओं के लिए ज्यादा लाभकारी है। बिना किसी पूंजी के आप इससे बढ़िया मुनाफा कमा सकते हैं और अपनी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

Shubham Jha
Shubham वर्तमान में पटना विश्वविद्यालय (Patna University) में स्नात्तकोत्तर के छात्र हैं। पढ़ाई के साथ-साथ शुभम अपनी लेखनी के माध्यम से दुनिया में बदलाव लाने की ख्वाहिश रखते हैं। इसके अलावे शुभम कॉलेज के गैर-शैक्षणिक क्रियाकलापों में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments