महिला ड्राइवरों द्वारा यह किफायती ऑटो सेवा बेंगलुरु मेट्रो की कनेक्टिविटी को दुरुस्त करेगी

कुछ हफ़्ते पहले ही परिचालन से संबंधित खबर आई कि एक ऐप-चालित ऑटो सेवा शुरू होगी। यह सेवा येलचैनाहल्ली (Yelachenahalli) मेट्रो स्टेशन पर शुरू होगी और इसमें कोनानकोन्टी (Konankunte) क्रॉस मेट्रो स्टेशन को कवर करने की योजना है। ये ऑटो ग्राहकों को घर तक नहीं छोड़ेंगी लेकिन पूर्व निर्धारित स्थान जहां उन्हें जाने की आवश्यकता है, उसके करीब ज़रूर छोड़ेगी।

महिलाओं द्वारा संचालित होगा ऑटो

हाल ही में बेंगलुरु के लोगों को शहर के केंद्र से हवाई अड्डे तक जाने की सुविधा मिली और लोगों में उत्साह का माहौल रहा। हम यह भली-भांति जानते हैं कि हवाई अड्डे से घर तक आने में कितने पैसे लगते हैं? एक रिपोर्ट के अनुसार 10 रुपये में ऑटो सेवा अंतिम मील कनेक्टिविटी को पूरा करने के लिए तैयार है और यह केवल महिलाओं द्वारा संचालित है।

Women ride by auto in Bengaluru metro station

5 से 25 रुपये है किराया

ऑटो फर्म ‘मेट्राइडाइड’ से संबंधित है और वर्दीधारी महिलाओं द्वारा संचालित किया जायेगा। इसमें दो यात्रियों को बैठने की अनुमति है। पिछले दो हफ्तों में लगभग 600 ग्राहकों को सेवा मिली है। पहले इसका किराया 1.5 किलोमीटर के लिए 10 रुपये और उसके बाद 5 रुपये प्रति किमी हुआ। आमतौर पर 25 रुपये से अधिक राशि ग्राहकों से नहीं ली जाती है। MetroRide की चाहत यह है कि ड्राइविंग के लिए चार पहिया वाहन लाइसेंस वाली अधिक महिलाएं हो क्योंकि महिला ड्राइवरों की कमी है।

सामान्य किराए से सस्ता

स्वास्थ्य देखभाल कार्यकर्ता रिन्सी सीपी ने कहा कि “मैं मेट्रो द्वारा यलाचैनाहल्ली से राजाजी नगर के पास अपने घर से रोज़ाना आवागमन करती हूं। मैं कैलाश से येलाचेनाहल्ली पहुंचने के लिए 70 रुपये खर्च करती थी और मेरे पति मुझे एक ही रास्ते से ले जाते थे, लेकिन एक हफ्ते पहले मेट्रो ट्रेनाइड का उपयोग करना शुरू किया तब से केवल 20 रुपये किराये लगते हैं।

News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *