फौजी का हुआ अनोखा स्वागत: गांव वालों ने बिछा दीं अपनी हथेलियां

देश का मान-सम्मान बढ़ाने वाले इंडियन आर्मी के जवान की हम जितनी तारीफ़ करें कम है। हम सभी की सुरक्षा के लिए यह बिना सोए रात में ड्यूटी करते हैं, ताकि हम चैन की नींद सो सकें। इन्हीं सेना के जवानों में से एक हैं, विजय बहादुर सिंह। जिनकी स्वागत में उनके गांव वालों ने अपनी हथेलियां बिछा दी।

फौजी विजय बहादुर सिंह

फौजी विजय बहादुर सिंह (Vijay Bahadur Singh) मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) के नीमच (Nimach) ज़िले से ताल्लुक रखते हैं। जब वह अपने कर्तव्य को निभाकर 17 साल बाद रिटार्यड होकर अपने गांव लौटें, तब उनके गांव वालों ने उनका भव्य स्वागत किया। अनोखे स्वागत से हमारे फौजी भावुक होते हुए बोले, मुझे गर्व है अपनी जन्मभूमि पर कि मेरा यहां जन्म हुआ।

welcomed soldier on their palm

60 व्यक्ति करते हैं फौजी की ड्यूटी

हमारे फौजी विजय जी के गांव जीरन में लगभग 60 व्यक्ति फौजी हैं और वह अपने कर्तव्यों का पालन बॉर्डर पर कर रहे हैं। विजय बहादुर ने भी 17 वर्षों तक अपने कर्तव्यों का पालन किया और रिटार्यड होने के बाद अपने गांव लौटें। उन्हें उनके गांव वासियों ने गांव के गणेश जी के प्राचीन मंदिर तक हथेलियों पर चलकर ले गये।

welcomed soldier on their palm

गांव के युवाओं को देना चाहते हैं ट्रेनिंग

फौजी ने कहा कि यह मेरे लिए बहुत ही सम्मान की बात है, कि हमारे गांव वालों ने अलग और अनोखे अंदाज़ में स्वागत किया। अब रिटायरमेंट के बाद मैं यहां के युवाओं को ट्रेनिंग देकर, उन्हें भी इंडियन आर्मी के लिए तैयार करना चाहता हूं। आगे जिस तरह उनका स्वागत गांव में हुआ, उसी तरह अन्य फौजियों की भी हो, यही उनकी ख़्वाहिश है।

News Desk

One thought on “फौजी का हुआ अनोखा स्वागत: गांव वालों ने बिछा दीं अपनी हथेलियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *