वूलन कपड़ों को लंबे समय तक नया और सॉफ्ट रखने का तरीका

ठंड अब टाटा बाय बाय कहने को है। लोग अपने गर्म कपड़े धुलकर वॉर्डरोब या बॉक्स में रखना शुरू कर दिए हैं। ऐसे में उन कपड़ों को अगली ठंडी तक संभाल कर रखने के लिए ये तरीके जान लीजिए जिससे कपड़ों में नयापन और सॉफ्टनेस नज़र आएगी।

woolen clothes safe

वॉश के बाद ब्रश का इस्तेमाल कर पैकिंग करें:-

आम तौर पर वूलन कपड़ों की पैकिंग धुलने के बाद हीं की जाती है। हम घर पर कपड़ों को धुलते हैं और उन्हें धूप में सुखा कर बॉक्स या कबर्ड में रख देते हैं लेकिन यह सही तरीका नहीं है। धूप में सुखाते वक्त छोटे छोटे डस्‍ट पार्टिकल्स कपड़ो पर जम जाते हैं। इसलिए कपड़ों को रखने से पहले ब्रशिंग कर लेना चाहिए।

woolen clothes

नेफ्थलीन बॉल्‍स का ध्यान से इस्तेमाल करें:-

गरम कपड़ों को हमें लंबे समय तक अलमीरा में बंद रखना होता है। इसलिए उन्हें कीड़ों से बचाने के लिए अमूमन हम नेफ्थलीन बॉल्‍स का इस्तेमाल करते हैं। यहां ध्यान देने योग्य बात यह है कि अगर हम ज़्यादा नेफ्थलीन बॉल्‍स का इस्तेमाल करेंगे तो कपड़ों में उसकी महक आ जाएगी और अगली बार वे कपड़े पहनने में दिक्कत होगी। इसलिए ज़रूरी है कि आप बॉक्स या अलमीरा के कोनों में 1-2 बॉल्स कॉटन के पतले कपड़े में लपेटकर डालें।

woolen clothes safe

कपड़ों को फोल्ड करने पर भी ध्यान दें:-

वूलन कपड़ों को रखते समय अच्‍छी तरह से फोल्‍ड करें, नहीं तो कपड़ों में सिलवटें और सिकुड़न आ जाएंगी जो अगली बार पहनने पर आपके लुक को खराब करेंगी। आप चाहें तो सभी कपड़ों के बीच में पेपर का पार्टीशन भी बना सकती हैं।

News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *