चाय के साथ भूलकर भी यह 6 चीज़े न खायें, नही तो बीमारी का घर बन जाएंगे

चाय भारत का सबसे पसंदीदा पेय है, बहुत कम शख्स होंगे जो चाय की चुस्कियों से दूर होंगे। विभिन्न अवसरों से लेकर सामान्य रूप से घरों में भी चाय पिया जाना बेहद आम बात है। वैसे तो कई लोग सिर्फ चाय पीते हैं लेकिन कई लोग चाय के साथ कुछ हल्का-फुल्का खाना भी पसन्द करते हैं। लकिन सावधान ! चाय के साथ कुछ खाने से पहले यह जान लेना बहुत आवश्यक है कि चाय के साथ कौन-कौन खाद्य पदार्थ नहीं खाना चाहिए नहीं तो आप कई बिमारियों के चक्र में पड़ सकते हैं और जो आपके और आपके स्वास्थ्य के लिए दुखद है। आज के इस खास पेशकश में हम बता रहे हैं कि वो कौन -कौन सी चीजे हैं जिन्हें चाय के साथ खाना नुकसानदेह हो सकता है।

Thoings avoid with tea

आयरन और प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों के साथ नहीं पिएं चाय

चाय बनने के बाद जो उसमें भूरा रंग आता है वह चाय में मौजूद टेनिन के कारण। सामान्य चाय के अलावा ग्रीन टी में भी टेनिन पाया जाता है जो उसमें मौजूद कैटेचिन और फ्लेवोनोइड के रूप में होता है। यह टेनिन प्रोटीन और आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों को एब्जॉर्ब करने में रूकावट पैदा करता है। इसलिए वैसे खाद्य पदार्थ जो प्रोटीन और आयरन से युक्त हैं वे खाद्य पदार्थ चाय के साथ नहीं लेना चाहिए।

Thoings avoid with tea

फलियाँ और अनाज के साथ ना पिएं चाय

आप सभी को पता होना चाहिए कि फलियों और अनाजों में युक्त उसके छिलकों में टेनिन मौजूद होता है इसकी वजह से इसे चाय के साथ लेना नुकसानदेह हो सकता है। यदि अनाजों के छिलके उतार दिए जाएं तो टेनिन की मात्रा और उसका स्तर कम हो जाता है।

यह भी पढ़ें :- 20 तरह की चाय और मैगी के साथ ही दादी के ठेले पर मिलता है फ्री WIFI, जानिए दादी का अनूठा बिज़नेस मॉडल

न्यूट्रिशन एक्सपर्ट बताते हैं

हैदराबाद के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूट्रिशन की वैज्ञानिक दमयंती कहती हैं कि गहरे हरे रंग की पत्तेदार सब्जियों में मौजूद ऑक्सालेट्स, फाइबरयुक्त खाद्य पदार्थ जैसे कि अनाज और सब्जियों में मौजूद फाइटिक एसिड और कैफीन युक्त पेय आयरन को एब्जॉर्ब करने में बाध उत्पन्न करते हैं। कुछ अध्ययन के अनुसार दूध के प्रोटीन का आयरन की बायो एक्सेसिबिलिटी पर भी असर करता है.

Thoings avoid with tea

पेय पदार्थ के साथ आयरन सप्लीमेंट्स ना लें

कुछ विटामिन और मिनरल्स की मौजूदगी भी एक-दूसरे के साथ रिएक्शन कर सकते हैं। कैल्शियम, आयरन को एब्जॉर्ब करने में बाधा उत्पन्न करता है इसलिए कहा जाता है कि डेयरी प्रोडक्ट्स के साथ आयरन सप्लीमेंट्स का सेवन बिल्कुल ना करें।

News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *