21.1 C
New Delhi
Monday, November 29, 2021
HomeFactभूल कर भी ना करें ये लापरवाही नहीं तो बम की तरह...

भूल कर भी ना करें ये लापरवाही नहीं तो बम की तरह फटेगा स्मार्टफोन, हो सकते हैं बुरी तरह घायल

आजकल के मोबाइल फोन में एक दूसरे से बातचीत कर सकते है, मैसेज भेज सकते है, वीडियो देख सकते है इनमें लगे कैमरा से कोई भी फोटो ले सकते है और साथ ही इंटरनेट भी चला सकते है। जहां पर हमें दुनियाभर की जानकारी ले सकते है।

लेकिन मोबाइल फोन से जितने लाभ है उतने ही नुकसान भी हुए हैं। इधर कुछ महीनों से मोबाइल के बैटरी फटने की घटना सुनने को मिल रही है। लोग यह सोचते है कि यह कैसे संभव है। आइये आज हम आपको बताएंगे कि मोबाइल के बैटरी फटने के क्या कारण हो सकते हैं।

खुद की लापरवाही कारण

अधिकतर मोबाइल के बैटरी फटने का कारण खुद की लापरवाही होती है। इस लापरवाही के कारण हमें शारीरिक रूप से काफी क्षति पहुँच सकती है। कई मौकों पर हम मोबाइल का ध्यान नही रख पाते और ऐसी घटनाएं हो जाती हैं। इन लापरवाही को हम अगर दूर कर लें तो ऐसी घटनाएं कभी नही होंगी। आइये इसके कारण को जानें।

किसी अन्य चार्जर का उपयोग

अक्सर हम अपने घरों में मोबाइल के चार्ज के लिए किसी भी चार्जर का उपयोग कर लेते है जो कि गलत है। ज्यादा क्षमता वाले चार्जर को कम क्षमता वाले मोबाइल के चार्ज करने में लगा दिया जाए तो यह एक प्रमुख कारण बनता है। इससे मोबाइल के बैटरी बुरे तरीके से फट सकते हैं। इसके लिए जरूरी है जिस मोबाइल का जो चार्जर है उसी से चार्ज करें।

यात्रा के दौरान मोबाइल का रखरखाव

अक्सर यात्रा करते दौरान हम अपने मोबाइल को बैग या सूटकेस में रख लेते हैं जो कि गलत है। बैग या सूटकेस में रखने से मोबाइल का तापमान बढ़ सकता है। तापमान बढ़ने से इसके बैटरी फट सकते हैं। इसलिए जरूरी है कि मोबाइल को यात्रा के दौरान खुली जगहों पर या अपने जेब मे रखें।

बार-बार चार्ज करना

घर मे लोग अपने स्मार्टफोन को बार-बार चार्ज में लगाते हैं। यह गलत तरीका है। इससे आपके स्मार्टफोन पर बुरा प्रभाव पड़ता है और इससे इसके बैटरी गर्म होकर फट सकते हैं। इसलिए जरूरी है की मोबाइल को पूर्णतः चार्ज कर ले फिर उपयोग करें।

आशा है आपको यह जानकारी पसंद आई होंगी। अगर आपको यह जानकारी पसंद आई हो तो दूसरों के साथ शेयर जरुर करें।

Sunidhi Kashyap
सुनिधि वर्तमान में St Xavier's College से बीसीए कर रहीं हैं। पढ़ाई के साथ-साथ सुनिधि अपने खूबसूरत कलम से दुनिया में बदलाव लाने की हसरत भी रखती हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments