35.1 C
New Delhi
Wednesday, August 10, 2022
HomeBusinessUPSC की तैयारी छोड़ दोस्त के साथ शुरू की चाय की दुकान,आज...

UPSC की तैयारी छोड़ दोस्त के साथ शुरू की चाय की दुकान,आज देशभर में 165 आउटलेट्स; सालाना 100 करोड़ टर्नओवर

इस भागते हुए वक़्त पर कैसे लगाम लगाई जाएँ,
ऐ वक़्त आ बैठ तुझे एक कप चाय पिलाई जाएँ.

अच्छी और कड़क चाय हर किसी को पसंद होती है। लेकिन रोजाना चाय पीने वाले लोग चाय के दूसरे फायदों और इस्तेमाल से शायद अनजान होते हैं। आज के समय में चाय की आदत लगभग हर किसी को है। इसके बावजूद भी चाय बेचने वाले को लोग सबसे छोटे बिजनेस मैन के रूप में देखते हैं। आज हम बात करेंगे, एक ऐसे शख्स की जिन्होने यूपीएससी की तैयारी के साथ ही साथ कुलहर मे चाय बेचने का कारोबार शुरू कर दिया।

कौन है वह शख्स

यूपीएससी के छात्र रहे अनुभव दुबे (Anubhav Dubey) एक व्यवसायी के लड़के हैं। उन्होंने मात्र 22 साल की उम्र में यूपीएससी की तैयारी करने के साथ ही साथ चाय का बिजनेस शुरू करने का मन बनाया। चाय के कारोबार के बारे में अनुभव दुबे का तर्क है कि चाय एक पोटेंशियल प्रोडक्ट है, इस बात को समझकर मैंने इस बिजनेस को शुरू किया।

2016 में 3 लाख की लागत से इंदौर में खोली पहली दुकान

अनुभव और आनंद ने मिलकर इंदौर में अपनी पहली दुकान खोली। इसके लिए करीब 3 लाख रुपए खर्च हुए थे, जो आनंद ने अपने पहले वाले बिजनेस की बचत से लगाए थे। अनुभव कहते हैं कि हमने एक गर्ल्स हॉस्टल के बगल में किराए पर रूम लिया। ​​​​सेकेंड हैंड फर्नीचर खरीदे और दोस्तों से उधार लेकर अपने आउटलेट को डिजाइन किया। वे बताते हैं कि इन चीजों में ही हमारे पैसे इतनी जल्दी खत्म हो गए कि हमारे पास बैनर लगाने तक के भी पैसे नहीं बचे थे। हमने एक नॉर्मल लकड़ी के बोर्ड पर ही हाथ से अपनी दुकान का नाम लिखकर लगा दिया।

अनुभव और आनंद ने कुछ दिन तक थोड़ी परेशानी झेलकर दुकान चलाई। कई लोग ताने भी मारते थे और पिता जी से कहते थे कि आपका बेटा UPSC की तैयारी की जगह चाय बेचता है। पिता जी भी नहीं चाहते थे कि मैं यह काम करूं, लेकिन धीरे-धीरे ग्राहक बढ़ने लगे और उन्हें अच्छी आमदनी होने लगी। अनुभव कहते हैं कि हमने अपने बिजनेस का नाम चाय सुट्टा बार रखा था। जल्द ही यह नाम फेमस हो गया, मीडिया में हमारे बारे में खबरें चलने लगी। इसके बाद हमें परिवार से भी काफी सपोर्ट मिलने लगा।

CHAI SUTTA BAR की फ्रैंचाइज़ी

वर्तमान समय में CHAI SUTTA BAR की फ्रैंचाइज़ी का देशभर में बहुत डिमांड है। इस कंपनी की फ्रैंचाइज़ी की शर्तों में चाय परोसने के लिए कुलहड़ और रोज़गार के लिए दिव्यान्गों को प्राथमिकता शामिल है। चाय सुट्टा बार की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए कंपनी की ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से कांटेक्ट फॉर्म भरना होता है। इसके बाद कंपनी के कार्यकर्ता द्वारा संपर्क स्थापित कर आगे की जानकारी से आपको अवगत कराया जाता है।

ऐसे कर सकते हैं आवेदन

फ्रैंचाइज़ी के लिए ऑनलाइन आवेदन हेतु Chai Sutta Bar की ऑफिसियल वेबसाइट लिंक पर क्लिक करिए।
इसके बाद Be a franchise विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद फ्रैंचाइज़ी फॉर्म में नाम , ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, राज्य का नाम, फ्रैंचाइज़ी आउटलेट खोलने की जगह का एड्रेस, मेसेज बॉक्स में फ्रैंचाइज़ी से सम्बंधित जानकारी प्राप्त करने का विवरण लिखना होगा। फिर send विकल्प पर क्लिक करने के माध्यम से आवेदन फॉर्म को सबमिट करना होगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments