प्रतिपाल कौर: काउंसलर, टीचर, डेंटिस्ट और आईपीएस, हर एक रोल में हैं फिट

वर्ष 2016 बैच की IPS ऑफिसर प्रतिपाल कौर (Pratipal Kaur) सभी जरूरतमंद छात्रों को UPSC की तैयारी निःशुल्क कराती हैं। इतना ही नहीं वह नशा करने वाले लोगों की कॉउंसलिंग भी करती हैं। इसके साथ ही वह एक डेंटिस्ट भी हैं, इस नाते वह सभी व्यक्तियों को तंबाकू का सेवन ना करने के लिए प्रेरित भी करती हैं।

आईपीएस ऑफिसर बनने के पूर्व वह हैदराबाद में डेंटिस्ट का कार्य करती थीं। जब उनका सिलेक्शन आईपीएस के पद पर हुआ, तब से वह अपनी सेवाएं तुएनसांग ज़िले में दे रही हैं।

Pratipal kaur versatile nature from an IPS officer, counsellor and dentist also

वह जिन बच्चों को पढ़ाती हैं, उसमें से 7 छात्रों ने UPSC जैसी कठिन परीक्षा की प्री परीक्षा को पास किया है। उन्होंने अपने एसपी ऑफिस के कांफ्रेंस हॉल को क्लास रूम में तब्दील करके छात्रों को पढ़ाया है। वह सुबह के 6:00 बजे से 10:00 बजे तक क्लास लेती हैं। उनके क्लास में लगभग 30 कैंडिडेट्स हैं। शिक्षकों के तौर पर वहां असम राइफल के डॉक्टर और राज्य सिविल सेवा के कुछ ऑफिसर भी मौजूद हैं।

Pratipal kaur versatile nature from an IPS officer, counsellor and dentist also

वह अपनी सैलरी का एक भाग बुक्स के लिए रखतीं हैं, जिससे वह एस्प्रिमेंट्स को दे सकें। यहां कैंडिडेट्स का टेस्ट भी लिया जाता है और उन्हें स्टडी मटेरियल भी दिया जाता है। यहां पर SSC CAPF और बैंकिंग की तैयारी भी कराई जाती है। उन्होंने ड्रग जैसे घटिया लत को छुड़ाने के लिए एक दस्ता का निर्माण भी किया है।

Daily Dose उनके काम के लिए उनको बधाई देता है।

News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *