यह पवन टरबाइन योजना दो दिनों तक घर में देगा रोशनी

बिजली अभी के युग के लिए कितनी महत्वपूर्ण है, यह हम सब बहुत अच्छी तरह से जानते हैं। आज हर चीज़ का उपयोग बिजली द्वारा ही हो रहा है, चाहे वस्त्र धोना हो या फिर खाना बनाना। इस बीच एक बहुत ही अच्छी खबर मिली है कि पवन टरबाइन द्वारा बिजली उत्पन्न होगी, जिससे 2 दिनों तक एक घर में उजाला फैलेगा।

यह उल्लेखनीय टर्बाइनों में से एक है, जिसे जीई हलियाडे एक्स (GE HALIADE X) के रूप में जाना जाता है। जीई हलियाडे एक्स एक उल्लेखनीय गियर है, जो 13 मेगावाट क्षमता के बिजली का उत्पादन कर सकता है।

हमें जितनी संभव हो उतनी स्वच्छ और नवीकरणीय ऊर्जा उत्पन्न कर उसका उपयोग करना जरूरी है, इसलिए यह अच्छी खबर है कि अमेरिकी कंपनी जनरल इलेक्ट्रिक ने एक पवन टरबाइन का निर्माण किया है, जो इतना शक्तिशाली है कि यह पूरे दो दिनों के लिए एक घर में ईंधन दे सकता है।

Powerful offshore wind turbine will power for 2 days

यह प्रभावशाली पवन-चालित जनरेटर विनयार्ड विंड (Vineyard Wind) नामक एक परियोजना का हिस्सा है, जिसे USA (United State Of America) के पूर्वी हिस्से में मैसाचुसेट्स के तट पर बनाया गया। वाइनयार्ड विंड के सीईओ लार्स टी पेडर्सन (Lars T Pedersen) ने पिछले साल के अंत में एक प्रेस कान्फ्रेंस में बात करते हुए बताया कि यह प्रगति सभी के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है।

Powerful offshore wind turbine will power for 2 days

उन्होंने कहा, “हमारे पसंदीदा टरबाइन आपूर्तिकर्ता के रूप में जीई के चयन का मतलब है कि एक ऐतिहासिक अमेरिकी कंपनी है, जो अमेरिका में पहली व्यावसायिक पैमाने पर पवन ऊर्जा के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी।” यह परियोजना भविष्य के लिए है, साथ ही उद्योग में क्रांति लाने के लिए तैयार है।”

यह पवन टरबाइन ब्लेड के सिर्फ एक स्पिन के साथ जीई हलियाडे एक्स एक घर को दो दिनों के लिए बिजली दे सकता है। यह प्रति दिन लगभग 312 मेगावाट तक बिजली उत्पन्न करता है, जो विश्व रिकॉर्ड बनाने में कामयाब हुआ है।

News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *