8.1 C
New Delhi
Saturday, January 28, 2023

पति से 50 हजार लेकर शुरू की कंपनी और मेहनत से बनी नेशनल एमएसएमई अवार्ड विजेता-2022

अगर हम महिलाओं की आज की अवस्था को पौराणिक समाज की स्थिति से तुलना करे तो यह तो साफ़ दिखता है की हालात में कुछ तो सुधार हुआ है। महिलाएं नौकरी करने लगी है। घर के खर्चों में योगदान देने लगी है। कई क्षेत्रों में तो महिला पुरुषों से आगे निकल गई है। दिन प्रतिदिन लड़कियां ऐसे ऐसे कीर्तिमान बना रही है जिस पर न सिर्फ उनकापरिवार या नसिर्फ समाज बल्कि पूरा देश ही गर्व महसूस कर रहा है।

राष्ट्रीय MSME अवार्ड-2022में कानपुर कीपूजा अग्रवाल की कंपनी एएसपीईएन को निर्यात श्रेणी में प्रथम अवार्ड के लिए चयनित किया गया है। कृष्णा नगर डिफेंस कॉलोनी में रहने वाली पूजा ने पति से 50 हजार रुपये लेकर काम शुरू किया था। 10 कर्मचारियों और किराये के कमरे से शुरू हुई यूनिट के उत्पाद आज विदेश में भी अपनी पहचान रखते हैं। उनकी कंपनी गारमेंट्स और स्पोर्ट्स वियर बनाती है।

ज्यादा से ज्यादा महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की तमन्ना है पूजा की

पूजा जी ने बताया कीउन्होंने बीकॉम के अलावा कोई भी अन्य प्रोफेशनल कोर्स नहीं किया है। इसके बावजूद पति और ससुराल वालों ने उनकी योग्यता पर भरोसा जताया और उन्होंने भीखुद को साबित भी कर दिखाया। परिवार में सास मधुलता अग्रवाल और सात साल का बेटा विवान है। उन्हें पिछले साल स्टार एक्सपोर्ट अवार्ड भी मिला था। उनकी इच्छा है कि वे महिलाओं को प्रशिक्षित कर उन्हें आत्मनिर्भर बनाएं।

देश विदेश में खासा पसंद किए जाते हैं गारमेंट्स

पूजा हमेशा से कुछ अलग करना चाहती थीं। डिजाइनिंग का बचपन से शौक था। अक्सर पति के साथ बिजनेस टूर पर जाती थीं। इस दौरान स्पोर्ट्स वियर की संभावनाओं को देखते हुए पति से चर्चा की और 2014 में कृष्णा नगर स्थित घर से 50 हजार की पूंजी से काम शुरू किया। डिजाइन उनकी होती थी और कर्मचारी उसे तैयार करते थे। विदेश में उनके उत्पाद खासे पसंद किए जाने लगे।

उन्होंने आगे बताया कि 2017 में घर के पास ही किराये पर बड़ी यूनिट लगाई। अब 150 से ज्यादा महिला-पुरुष कर्मचारी काम करते हैं। इसके बाद श्याम नगर में भी यूनिट खोली। अब रूमा में बड़ी यूनिट लगाने जा रही हैं, जोकि इसी साल शुरू हो जाएगी। यहां एक साथ चार से पांच सौ लोग काम कर सकेंगे। महिलाओं के लिए प्रशिक्षण केंद्र भी खोला जाएगा।

प्रदेश की झोली में आए चार अवार्ड

एमएसएमई विकास संस्थान के प्रभारी और संयुक्त निदेशक वीके वर्मा और सहायक निदेशक एसके अग्निहोत्री ने बताया कि एमएसएमई अवार्ड 2022 में पूरे प्रदेश से चार अवार्ड मिले हैं। कैराना शामली के वरुण कुमार जैन जीकी कंपनी “कैरियर व्हील्स प्राइवेट लिमिटेड” को इन टेक्नोलॉजी एफीशिएंट मैन्यूफैक्चरिंग इंटरप्राइजेज को मीडियम इंटरप्राइजेज श्रेणी में पहला, औरआगरा मथुरा रोड स्थित शर्मा इंटरनेशनल की नीता शर्मा जी को महिला श्रेणी में मैन्यूफैक्चरिंग स्माल इंटरप्राइजेज में पहला, गाजियाबाद की प्रहिम इनवेंस्टमेंट की पुनीता गुप्ता जीको इसी श्रेणी में माइक्रो इंटरप्राइजेज में पहला अवार्ड मिला।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments