नई फिल्म सिटी में बनेगा ‘फिल्म इस्टीट्यूट’, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का बङा ऐलान; जानिए कैसा होगा

उत्तर प्रदेश में एक “फिल्म सिटी”(Film City) खोलने की योजना बनाई गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 1 मार्च को घोसना किए कि फिल्म सिटी के साथ ही राज्य में एक फिल्म संस्थान(Film Institute) भी स्थापित किया जाएगा।

क्या होगा इस फिल्म इंस्टीट्यूट में?

इस फिल्म इंस्टिट्यूट में फिल्म और टीवी प्रोडक्शन से जुड़ी चीजों की ट्रेनिंग दी जाएगी। जिसमें डायरेक्शन, कोरियोग्राफी, स्क्रीनप्ले राइटिंग, प्रोडक्शन, एडिटिंग, साउंड रिकॉर्डिंग के साथ ही प्रोग्राम में शामिल होने वाले छात्र अभिनय की बारीकियों को भी सीख पाएंगे।

CM Yogi Adityanath

कहां और कैसा होगा यह फिल्म सिटी?

यह फिल्म सिटी उत्तरप्रदेश के “गौतम बुद्ध” नगर में 1000 एकड़ की भूमि पर स्थापित किया जायेगा। इसमें वर्ल्ड क्लास एडिटिंग, एनिमेशन और VFX (वीएफएक्स) भी शामिल होंगे।

यह फिल्म सिटी कोई व्यवसायिक स्थल नहीं होगी बल्कि यह पर्यटकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए बनाया जा रहा है। इसके साथ ही इसे केंद्र बनाने के लिए इस क्षेत्र में आधारित थीम पर मनोरंजन पार्क भी बनाने की योजना बनाई जा रही है। सभी नई सुविधाओं के साथ इसे एक विश्वस्तरीय संरचना स्थापित करने के लिए प्रतिष्ठित फिल्म निर्माताओं, तकनीशियननों और कई अन्य लोगों का परामर्श भी लिया जाएगा, जिससे फिल्म सिटी को बढ़ाने में मदद मिलेगी।

इस फिल्म सिटी प्रोजेक्ट पर काफी तेजी से काम किया जायेगा, उम्मीद है 2022 तक यहां पहले शूटिंग की शुरुआत भी हो सकती है।

News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *