ओडिशा के डॉक्टर ने खोली One rupree clinic, फीस के रूप में लेते हैं एक रुपया

डॉक्टर को भगवान का दूसरा रूप कहा जाता है। वह हमारी ज़िंदगी बचाने के लिए हर मुमकिन प्रयास करते हैं। अक्सर ऐसा होता है कि कई जिंदगियां डॉक्टर के बदौलत ही बच पाती हैं। आज हम एक ऐसे डॉक्टर के बारे में बात करेंगे जो गरीबों के लिए मसीहा बन चुके हैं।

Odisha doctor opens one rupee clinic
Image Source : ANI

डॉ. शंकर रामचंदानी (dr. shankar ramchandani) को जानिए

डॉ. शंकर ओडिशा (odisha) के संबलपुर ज़िले के बुर्ला टाउन के कच्चा मार्केट क्षेत्र में one rupee’ clinic शुरू किया है। इस क्लिनिक में मात्र एक रुपया फ़ीस देकर इलाज करवाया जा सकता है। सोशल मीडिया पर डॉ. शंकर के कार्य की खुब तारीफ हो रही है।

Odisha doctor opens one rupee clinic
Image Source : ANI

डॉ. शंकर गरीबों की मदद करना चाहते थे

एक रिपोर्ट के अनुसार डॉ. शंकर का यह क्लीनिक रोज़ सुबह 7 से 8 के बीच खुलता है और शाम को 6 से 7 बजे तक बंद हो जाता है। डॉ. रामचंदानी vimsar के मेडिसिन डिपार्टमेंट में असिस्टेंट प्रोफ़ेसर के पद पर काम करते हैं। वह हमेशा से गरीबों का मुफ़्त इलाज करना चाहते थे परंतु रेज़िडेंट डॉक्टर होने की वजह से उन्हें इसकी अनुमति नहीं मिलती थी।

लोग कर रहे खुब प्रसंशा

जब डॉ. शंकर का प्रोमोशन हुआ तब उन्हें ऐसा करने का मौका मिला। इसके लिए उन्होंने किराये पर एक मकान लिया और क्लीनिक खोल ली। डॉ. शंकर कहते हैं कि “मैं ग़रीबों और वंचित लोगों से एक रुपया लेता हूं ताकि उन्हें यह ना लगे कि उनका इलाज फ़्री में हो रहा है। उन्हें यह लगना चाहिए कि इलाज के लिए उन्होंने कुछ पैसे दिए हैं। शंकर मानते हैं कि मैं जनता का डॉक्टर हूं। किसी ख़ास क्लास का नहीं।” सोशल मीडिया पर डॉ. शंकर के कामों की लोग बहुत प्रसंशा हो रही है।

News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *