एनएचआई के ठेकेदार ने 24 घंटों में सबसे लंबी सड़क निर्माण का बना डाला विश्व रिकॉर्ड

ऐसे अनेक व्यक्ति और समुदाय हैं, जो हमेशा से ही कुछ अलग कार्य कर, रिकॉर्ड बनाकर लम्बी श्रेणी में नंबर वन स्थान लाते हैं। कुछ ऐसा ही कार्य एनएचएआई के ठेकेदार ने भी किया और विश्व रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने मात्र 24 घण्टे में ही सबसे लंबी सड़क को बना दिया है।

चार गलियों वाले राजमार्ग पर हमारे NHAI (National Highways Authority Of India) के ठेकेदारों द्वारा सिर्फ 24 घन्टे में ही सबसे लंबी सड़क का निर्माण हुआ है। इस कार्य के साथ वह एक विश्व रिकॉर्ड भी बना चुके हैं। यह कार्य पटेल इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड द्वारा हुआ है, जिसके लिए अब वह गोल्डन बुक ऑफ रिकॉर्ड और इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज़ करा चुके हैं।

 world record of longest road construction

राजमार्ग मंत्रालय की तरफ से सड़क निर्माण का कार्य शुरू हुआ और 24 घण्टे में 2,580 मीटर की लंबी पेवमेंट क्वालिटी कंक्रीट सड़क का कार्य सम्पन्न हुआ। यह कार्य 1 फरवरी के दिन 8 बजे सुबह में आरम्भ हुआ और अगले ही दिन 8 बजे सुबह में सम्पन्न भी हो गया। इस सड़क पर 48, 711 वर्ग मीटर क्षेत्र में लगभग 18.75 मीटर चौड़ाई के साथ सड़क बनी। ऐसे में 24 घण्टे में लगभग 14,613 क्यूबिक मीटर कंक्रीट बिछाकर रिकॉर्ड बनाया गया। मंत्रालय को उम्मीद है कि अगर ऐसा कार्य किया गया तो 31 मार्च तक 11,000 किलोमीटर के सड़क निर्माण का लक्ष्य पूरा होगा।

News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *