आईएएस और आईपीएस बनने की चाह रखने वालों के लिए रांची से आई एक अच्छी खबर, निःशुल्क कोचिंग की है व्यवस्था

ऐसे कई छात्र हैं, जो आईएएस और आईपीएस बनने का सपना संजोते हैं और उसे पूरा करने की कोशिश भी करते हैं। कई बार सही मार्गदर्शन नहीं मिलने के कारण या तो वह सपना अधूरा रह जाता है या फिर उसे पूरा करने में अधिक समय लग जाता है।

ऐसे में आईएएस और आईपीएस बनने की चाह रखने वालों के लिये एक अच्छी खबर है। रांची के एक संस्थान ने गरीब तबके के छात्राओं के आईएएस और आईपीएस परीक्षा की मुफ्त तैयारी कराने की पहल की है।

आईएएस और आईपीएस की तैयारी अब मुफ्त में

रांची के सर सैयद एजुकेशनल रिवोल्यूशन मिशन आईएएस और आईपीएस के परीक्षा की तैयारी के लिये निःशुल्क शिक्षा दे रहा है। सर सैयद एजुकेशनल मिशन के चेयरमैन हाजी नसीमुद्दीन सिद्दिकी ने इस मिशन का फैलाव करते हुए रांची के प्रसिद्ध अधिवक्ता काफिल उर रहमान को झारखंड का कोऑडीनेटर नियुक्त किया है। झारखंड के सभी ज़िलों में मिशन के संयोजकों को जल्द ही मनोनीत किया जायेगा।

preparation of IAS and IPS exams.

सभी धर्म समुदाय के छात्राओं को मिलेगा लाभ

वर्तमान में सर सैयद एजुकेशनल संस्था द्वारा दिल्ली में गरीब तबके के छात्राओं को आईएएस और आईपीएस की मुफ्त में शिक्षा दी जा रही है, जिसमें सभी धर्म समुदाय के छात्र इसका लाभ उठा रहे हैं। इसका लाभ उठाने के लिये प्रवेश परीक्षा और इंटरव्यू का आयोजन किया जाता है, जिसमें से 300 चयनित छात्राओं को फ़्री लाइब्रेरी, निवास, फैकल्टी, कोचिंग और वाई-फाई आदि की सुविधा मुहैया कराई जाती है। इस मिशन का विस्तार देश के लगभग सभी राज्यों में हो चुका है।

preparation of IAS and IPS exams.

मिशन का ऊद्देश्य

इस मिशन का उद्देश्य देश में आईएएस कोचिंग सेंटर, 313 स्कूल, अन्तर्राष्ट्रीय यूनिवर्सिटी और कॉलेज को स्थापित करना है। जिससे गरीब अल्पसंख्यक, एसटी, एससी तथा आदिवासी बच्चों को शिक्षित करने के साथ-साथ उच्च शिक्षा और सरकारी नौकरी में बहाल होकर मजबूती प्रदान करते हुए देश सेवा करने का अवसर प्राप्त हो सके।

News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *