Jun Aizaki: लौकी से बायो डिग्रेडेबल कप का कर रहे हैं निर्माण

अधिकांश लोगों को चाय की चुस्की लेना बेहद पसंद होता है लेकिन अगर हम कहीं बाहर सड़क, मुहल्ले या चौराहे पर चाय पीते हैं, तब उस डिस्पोजल कप को यूं ही फेंक देते हैं, जिस कारण पर्यावरण को क्षति पहुंचती है। आज की यह प्रस्तूति एक ऐसे युवा की है, जो लौकी से बायो-डिग्रेडेबल कप का निर्माण कर पर्यावरण संरक्षण में योगदान दे रहे हैं।

उन्होंने डिस्पोजेबल कॉफी कप के लिए घर में उगने वाली सब्जियों का उपयोग कर, कप का निर्माण किया है। ब्रुकलिन स्थित CRlynME स्टूडियो ने जैव-अप पीने योग्य पेय बनाने के लिए सांचों में लौकी उगाया, जिसे HyO-Cup कहा जाता है। वह दावा करते हैं कि कप को बड़े पैमाने पर निर्मित किया जा सकता है। पेपर पर्यावरण के अनुकूल है।

Making bio degradable cups from bottle guard lauki

साल 2006 में स्टारबक्स ने अपने स्टोर में 2.6 बिलियन कप का उपयोग करने की सूचना दी थी, जबकि प्रत्येक पेपर-आधारित कप का निर्माण 0.24 पाउंड CO2 उत्सर्जन का उत्पादन करता है। केवल 0.25% के निपटान के बाद पुनर्नवीनीकरण होने का अनुमान है। पिछले कुछ वर्षों से Jun Aizaki आर्किटेक्चर एंड डिज़ाइन इस अपशिष्ट चक्र को बायोडिग्रेडेबल मोल्डेड लौकी के माध्यम से बाय-पास करने का एक तरीका तलाश रहे हैं। वह इसे “लौकी परियोजना” कहते हैं।

Making bio degradable cups from bottle guard lauki

इस विचार के आरंभ होने के साथ ही, CRÈME ने लौकी की पहचान तेजी से बढ़ने वाले पौधे के रूप में की, जो हर मौसम में फल देता है। एक मजबूत बाहरी त्वचा और रेशेदार आंतरिक गुद्दे विकसित करता है। एक बार सूखने के बाद, लौकी को पारंपरिक रूप से कप की तरह आकर के रूप में उपयोग किया जाता है। Crème ने इस सदियों पुराने शिल्प का पता लगाया, जिसमें मोल्ड्स का उपयोग करके कार्यात्मक आकार में लौकी उगाने के लिए उपयोग किया जाता है। जैसे- कप और फ्लास्क, बिना अपशिष्ट के टिकाऊ, अक्षय और खाद उत्पाद बनाये।

Making bio degradable cups from bottle guard lauki

द ग्रेड प्रोजेक्ट के स्थायी लाभों से अलग, 3 डी प्रिंटेड मोल्ड डिजाइनरों को सौंदर्य बनाने की अनुमति देता है, जो सुंदर और कार्यात्मक दोनों हो सकते हैं। कई अध्ययनों और प्रोटोटाइप के माध्यम से CRÈME ने एक टुकड़े का एक सेट विकसित किया है, जो एक क्लासिक फेशियल ग्लास कप का निर्माण है। G कप अनिवार्य रूप से एक लौकी के फल की त्वचा से बनाया जाता है और वह 100% बायो- डिग्रेडेबल होता है।

Making bio degradable cups from bottle guard lauki

Jun Aizaki, CRIME Architecture के मालिक और प्रमुख हैं, जो विलियम्सबर्ग, ब्रुकलिन में स्थित एक प्रशंसित रचनात्मक डिजाइन एजेंसी है। उन्होंने बताया कि 12 टीमों को $1 मिलियन तक की धनराशि दी जाएगी, और उनमें से छह तक को अपने डिजाइन विकसित करने का मौका मिलेगा। उन्हें अपने मॉडलों को स्केल करने और वैश्विक स्तर पर उत्पादन और वितरण के लिए तैयार करने के लिए निरंतर समर्थन प्राप्त होगा, जिसका अर्थ है कि 250 बिलियन फाइबर टू-गो कप जो स्टारबक्स सालाना उपयोग करते हैं।

News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *