39.1 C
New Delhi
Friday, June 24, 2022
HomeNewsसरकारी कर्मचारियों को मिलेंगे इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, तीन साल तक फ्री होगी मेंटेनेंस,...

सरकारी कर्मचारियों को मिलेंगे इलेक्ट्रिक स्कूटर्स, तीन साल तक फ्री होगी मेंटेनेंस, आइये जानते है पूरी योजना के बारे में

आने वाला समय इलेक्ट्रिक वाहनों का ही है। दुनिया के कई देश इलेक्ट्रिक मोबिलिटी की तरफ आगे बढ़ चुका है। भारत भी इस दिशा में धीरे-धीरे ही सही लेकिन आगे बढ़ रहा है। वाहनों का सबसे बड़ा फायदा होता है कि उसमें कोई ईंधन नहीं डालना पड़ता। बस चार्ज किया और गाड़ी दोड़ने के लिए तैयार।

इलेक्ट्रिक वाहनों का सबसे बड़ा फायदा यही है कि ये आम वाहनों के मुकाबले काफी कम प्रदूषण पैदा करते हैं। इनमें मोटर लगा होता है जो उत्सर्जन लगभग न के बराबर करता है।

सरकार देगी कर्मचारियों को स्कूटर

जी हां, आंध्र प्रदेश सरकार केंद्र सरकार की एजेंसियों की मदद से अपने राज्य सरकार के कर्मचारियों को EMI के आधार पर इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स प्रदान करने की योजना पर विचार कर रही है। राज्य सरकार के वर्तमान कर्मचारी ही नहीं, बल्कि यह योजना सहकारी समितियों, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों और पेंशनरों पर भी लागू होगी।

कर्मचारियों को मिल सकेगा लाभ

इस योजना से जहां प्रदूषण कम होगा वही कर्मचारियों को सस्ते दरों में अपना रकम 24-60 महीने में चुकाने की सहूलियत भी मिलेगी। पेट्रोल महंगा हो या डीजल महंगा हो, इलेक्ट्रिक वीकल हो तो कोई परेशानी नहीं। न तो बार-बार पेट्रोल पंप पर जाना होगा। यानी बस घर में बैटरी चार्ज करो और फर्राटा भरो।

योजना की हो रही है तारीफ

इस योजना की हर तरफ तारीफ हो रही है। सरकार के इस कदम की सभी तारीफ भी कर रहे हैं। कर्मचारी भी इस कदम से काफी खुश हैं। देश में व्यापक स्तर पर बढ़ रहे प्रदूषण को रोकने में यह कारगर साबित होगी। कर्मचारियों को पेट्रोल-डीजल से भी छुटकारा मिल सकेगा।

Shubham Jha
Shubham वर्तमान में पटना विश्वविद्यालय (Patna University) में स्नात्तकोत्तर के छात्र हैं। पढ़ाई के साथ-साथ शुभम अपनी लेखनी के माध्यम से दुनिया में बदलाव लाने की ख्वाहिश रखते हैं। इसके अलावे शुभम कॉलेज के गैर-शैक्षणिक क्रियाकलापों में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments