अनाज उत्पादन में भारत आगे, इस लेख के माध्यम से जानिए देश के सबसे अधिक अनाज उत्पादन करने वाले राज्यों के बारे में।

हमारा देश कृषि प्रधान है। यहां किसान अधिकांश फसलों, फलों और सब्जियों का उत्पादन करते हैं, जिसका निर्यात विदेशों में भी होता है। इस लेख के माध्यम से हम आपको कुछ राज्यों के बारे में जानकारी देंगे, जो अनाज उत्पादन में सबसे आगे हैं।

हमारे देश का नाम अनाज के पैदावार में अव्वल नम्बर के लिस्ट में आ चुका है। वर्ष 2020-21 में लगभग 298.3 मिलियन टन अनाज उत्पादन का लक्ष्य रखा गया था, जिसे हमारे देश ने काफी हद तक पूरा भी किया। अनाज की अधिक पैदावार सिर्फ हमारे देश के मिट्टी के कारण ही सम्भव है, क्योंकि यहां खेती करने योग्य भूमि मौजूद है। साथ ही किसानों की मेहनत से धरती मां प्रसन्न होकर उत्पादन में मदद करती हैं। बात अगर सबसे अधिक उपजाऊ भूमि की हो, तो उसमें अमेरिका पहले नम्बर पर है, क्योंकि उसके पास 174.45 मिलियन हेक्टेयर उपजाऊ भूमि है। वही हमारे देश के पास 159.7 मिलियन हेक्टेयर भूमि है, जिस कारण भारत दूसरे नम्बर पर आता है।

grow maximum amount of crops

देश के अधिक अनाज उत्पादन वाले राज्य हैं-

  1. पश्चिम बंगाल (West Bengal)- यहां सबसे अधिक मात्रा में चावल की पैदावार होती है। यहां प्रत्येक वर्ष लगभग 1.5 करोड़ मीट्रिक टन चावल का उत्पादन होता है। जानकारी के अनुसार पूरे विश्व में चावल का वार्षिक उत्पादन 70 करोड़ मीट्रिक टन है, जिसमें करीब 2 करोड़ पश्चिम बंगाल से ही प्राप्त हो जाता है। ऐसा नहीं है कि यहां सिर्फ चावल का ही उत्पादन होता है। यहां फल और सब्जियों के साथ साथ मसाले भी उगाए जाते हैं।
  2. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh)- यह चावल के पैदावार में दूसरे नम्बर पर मौजूद है, लेकिन यह गेहूं का अधिक उत्पादन करता है। यहां लगभग 300.010 लाख मीट्रिक टन गेंहू का उत्पादन किया जाता है, जिससे यह गेहूं के कुल 35% उत्पादन की पूर्ति करता है। चावल और गेंहू के अलावा यहां गन्ना और अन्य फसल की पैदावार भी बहुत अच्छी होती है।
  3. पंजाब (Punjab)- यह शुरू से ही सबसे उपजाऊ राज्य रहा है। हालांकि कुछ वर्षों में यहां फसलों के उत्पादन में अधिक गिरावट हुई है। पंजाब में भी चावल का उत्पादन अधिक मात्रा में होता है। यहां करीब 110-120 लाख टन चावल की पैदावार होती है। इसके साथ पड़ोसी राज्य हरियाणा में गेंहू का उत्पादन अधिक होता है।
  4. गुजरात (Gujarat)- यह राज्य खरीफ फसल उत्पादन में पहला स्थान बनाए रखने में शुरू से ही कामयाब रहा है। खरीफ सीजन के वक़्त यहां कपास, कैस्टर सीड और मूंगफली का उत्पादन अधिक मात्रा में होता है। इसके साथ ही यह देश का पहला ऐसा राज्य है, जो इन फसलों की अधिक पैदावार करता है।
  5. हरियाणा (Haryana)- यहां सिर्फ खेती ही नहीं की जाती बल्कि पशुपालन द्वारा भी व्यवसाय किया जाता है। यहां 70% व्यक्ति किसान हैं। यहां सूरजमुखी का उत्पादन अधिक मात्रा में होता है। साथ ही गेंहू, चावल और गन्ना का भी पैदावार किया जाता है।
  6. मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh)- यहां अधिक मात्रा में दलहन का उत्पादन किया जाता है। इसके अलावा लहसुन और सोयाबीन की भी अच्छी पैदावार होती है।
  7. असम (Assam)- यह चाय की खेती के लिए जाना जाता है, जिसे अधिकांश लोगों का पसंदीदा‌ पेय माना जाता है। यहां से 52% चाय पूरे देश में निर्यात होती है। ऐसा नहीं है कि यहां सिर्फ चाय की उपज ही अधिक है, बल्कि 2020-21 में गेहूं का उत्पादन भी अधिक मात्रा में किया है।
grow maximum amount of crops

News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *