5 रुपयों और एक कमरे से जपना ने शुरू किया बिजनेस, अब टर्नओवर करोड़ों का

लोगों का मानना है कि अगर आप कोई बड़ा व्यापार शुरू करेंगे, तो उसके लिए मोटी रकम की जरूरत होती है, लेकिन आज का लेख इस कथन के बिल्कुल विपरीत है, क्योंकि हम आपको एक ऐसी महिला के बारे में बताएंगे, जिन्होंने मात्र 5 रुपये से अपना व्यवसाय शुरू किया और आज उनका व्यवसाय करोड़ों का टर्नओवर कमा रहा है।

कौन है जपना ऋषि कौशिश?

जपना ऋषि कौशिक (Jpana Rishi kaushik) हरियाणा (Hariyana) से सम्बंध रखतीं हैं। उन्होंने मास्टर की डिग्री फुट टेक्नोलॉजी से प्राप्त किया है। आगे उन्होंने जॉब भी किया, लेकिन उन्होंने व्यवसाय का मन बनाया। उन्होंने मात्र 6*4 के छोटे से रूम में मात्र 5 रुपये से अपना कारोबार स्थापित किया, लेकिन अब उनका करोड़ो का साम्राज्य है।

Jpana Rishi kaushik business crores turnover

आखिर व्यवसाय किस चीज़ का है?

वर्ष 2016 में जपना ने अपने पति के सहयोग से “हंग्री फॉएल” नामक कम्पनी का शुभारंभ किया। उनके पति का नाम विवेक कौशिक है। इस व्यवसाय में उन्होंने 5 रुपये से 10 रुपये के चीज़ों में एनर्जी बाइट्स, मफिन आदि बेचा। उन्होंने कुपोषण के बारे में पढ़ा था, जिस कारण उन्होंने ऐसा निर्णय लिया कि वह लोगों की मदद करेंगी।

Nut lite का किया शुरुआत

उनकी ख़्वाहिशें गरीबों तक न्यूट्रिशियन पहुंचाना था, इसलिए उन्होंने Nut Lite का शुभारंभ किया। इस Nut lite में किशमिश, बादाम, पब राइस और ऑट्स मौजूद होने के कारण, इनमें अधिक मात्रा में एनर्जी रहती है, लेकिन इसकी कीमत कम थी ताकि इसे गरीब व्यक्ति भी खरीद सकें।

3 करोड़ का टर्नओवर

जपना के प्रोडक्ट्स दिल्ली ही नहीं बल्कि राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, दिल्ली एनसीआर हरियाणा और यूपी जैसे शहरों में बिक रहा है। यह बहुत ही किफायती मूल्य पर हेल्दी स्नेक्स देते हैं, जो लोगों को बहुत पसंद हैं। वहीं अन्य कंपनियों से अगर यह खरीदा जाए तो वह 50 रुपये लगेंगे, लेकिन इनके समान मात्र 10 रुपये में मिलते हैं। अगर इनका टर्नओवर देखा जाए तो, यह वार्षिक टर्नओवर 3 करोड़ से ज्यादा कर पा रही हैं।

News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *