27.1 C
New Delhi
Friday, June 24, 2022
HomeFact6 आसान तरीकों से कम कर सकते हैं बिजली बिल

6 आसान तरीकों से कम कर सकते हैं बिजली बिल

गर्मी आते ही आम परिवार में गर्मी के साथ-साथ बिजली के बिल की परेशानी होने लगती है। कभी-कभी तो बिजली का बिल इतना आ जाता है कि बजट ही बिगाड़ देता है।

हर महीने बिजली का बिल हमारी जेब पर बहुत भारी पड़ता है। खासकर गर्मियों में तो ऐसी और कूलर के चलते बिल बढ़कर ही आता है। आज हम आपको एक ऐसे सस्टेनबल घर के बारे में बताएंगे जो आपके बिजली बील को भी कम करेगा और पर्यावरण के अनुकूल भी रहेगा। आइये जानते है कि इस प्रकार के घर के निर्माण में किन-किन बातों पर ध्यान देना आवश्यक है।

घर बनाते समय दे ध्यान

जब भी आप अपने घर का निर्माण करते हैं तो कुछ बातों का ध्यान अवश्य दें। घर को उस दिशा में बनाएं जहाँ से हवा और सूरज की रौशनी आती हो। यह दोनों बिजली के खर्च को कम कर सकती है। खासकर, घर का सामने वाला हिस्सा दक्षिण और उत्तर दिशा की ओर होना चाहिए। अपने घर के सोने वाले और बैठने वाले हिस्से को दक्षिण दिशा की ओर बनाएं। जिससे हमेशा सूर्य का प्रकाश और ठंडी हवा आपको मिलती रहे। बिजली के कम खर्च में यह दोनों सहायक है।

घर में प्रकाश का होना आवश्यक

Natural lighting skylight (Pic Courtesy: Priyanka Sharma)

आप अपने घर को इस प्रकार बनाएं की आपके घर में हमेशा रौशनी आती रहे। इसके लिए जरूरी है कि आपके घर में पर्याप्त मात्रा में खिड़कियां, रौशनदान और खुला भाग होना चाहिए। इससे हवा का आगमन और सूर्य के प्रकाश की कमी नही होगी। सूर्य के प्रकाश के होने से आपको कमरे में बल्ब को जलाने की भी आवश्यकता नही होगी। जिससे बिजली का बिल कम आएगा।

रौशनी वाले शिशे का करे इस्तेमाल

अक्सर हम अपने घरों में शीशा लगाते ही हैं। पर घर के दरवाजे और खिड़कियों में हम इस प्रकार का शीशा लगा लेते है जो रौशनी नही देता। इसलिए हमें यह ध्यान देने की आवश्यकता है कि जो हम शीशा लगाएं उससे रौशनी पर्याप्त मात्रा में आ रही हो। वहीं कृत्रिम रोशनी के लिए सीएफएल और एलईडी सबसे बेहतर हैं। अन्य लााइट्स की तुलना में ये 25-75 प्रतिशत तक कम बिजली खर्च करते हैं। जिससे बिजली की खपत कम होती है।

घर को अधिकतर खुला रखें

हम अपने घरों में गर्मी से बचने के लिए कृत्रिम चीजों का इस्तेमाल करते हैं। पर हम यह भूल जाते हैं कि प्राकृतिक हवा का समावेश भी घर के लिए जरूरी है। इसलिए हमें यह ध्यान रखना चाहिए कि घर के खिड़की और दरवाजे हमेशा बंद न रहे। घर के खिड़की और दरवाजों को अधिकतर खोल के रखना चाहिए।

घर में पौधा लगाना जरूरी

Natural ventilation and thermal comfort

अपने घर आंगन में थोड़ी सी जगह पेड़ पौधों के लिए रखें। ये हरियाली देंगे, तापमान कम करेंगे, पानी का प्रबंधन करेंगे व सुकून से जीवन में सुख व प्रसन्नता का एहसास कराएंगे। पेड़ को लगाने से आपके घर में ठंडा हवा भी जाएगा। ठंडा हवा के जाते रहने से आपका घर गर्मी के दिनों में ठंडा रहेगा जिससे बिजली की खपत भी कम हो जाएगी।

उपकरणों पे ध्यान दें

अपने घर में बिजली का किफायती उपयोग करें। कमरे से बाहर निकलते लाईट,पंखें बंद करें। एक ही कमरे में एसी, टी.व्ही. इत्यादि चलाएं। एसी, फ्रिज में जहरीली गैसे प्रयुक्त न हों इसका ध्यान रखें व ऐसे ही उपकरण खरीदें जो पर्यावरण को नुकसान न पहुंचाए। इन चीजों को अपनाने से पर्यावरण भी अनुकूल रहेगा। साथ ही साथ बिजली बिल भी कम आएगा।

सौर ऊर्जा का इस्तेमाल

Energy efficient home employing passive design elements and solar panels

बिजली या अन्य ऊर्जा के स्त्रोत को उत्पन्न करने के दौरान कुछ ना कुछ प्रदूषण होता ही है और यह प्रदूषण से पर्यावरण को नुकसान पहुंचाता है। वहीं दूसरी ओर सौर ऊर्जा की उत्पत्ति में ऐसी कोई मुश्किल सामने नहीं आती है। सौर ऊर्जा द्वारा उत्पन्न बिजली से अपनी सभी ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करेंगे, इस कारण आप को बिजली के बिल की भारी कीमत से राहत मिलेगी। आप अपने बिल पर बचत कर पाएंगे।

ऊपर दिए गए सभी पहलुओं पर अगर आप ध्यान देंगे तो आपको बिजली बिल में भी राहत मिलेगी और आप पर्यावरण को बचाने में भी सहायक होंगे।

Shubham Jha
Shubham वर्तमान में पटना विश्वविद्यालय (Patna University) में स्नात्तकोत्तर के छात्र हैं। पढ़ाई के साथ-साथ शुभम अपनी लेखनी के माध्यम से दुनिया में बदलाव लाने की ख्वाहिश रखते हैं। इसके अलावे शुभम कॉलेज के गैर-शैक्षणिक क्रियाकलापों में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments