39.1 C
New Delhi
Saturday, June 25, 2022
HomeFactHair Care : सर्दियों में बाल झड़ने की ये है खास वजह,...

Hair Care : सर्दियों में बाल झड़ने की ये है खास वजह, आज से सुधार लें अपनी यह गलतियां

सर्दी के मौसम की सुबह देखने लायक होती है। कभी-कभी तो सर्दी की सुबह कुहासे की चादर से ढकी दिखाई पड़ती हैं, सघन कुहासे में आसपास की चीजें दिखाई नहीं पड़ती है। जब सूर्य की किरणें तीक्ष्ण होती हैं, तो कुहासा दूर भागने लगता है, सघन कुहासे में सूर्य की सुनहली रश्मियों की दृष्टि देखने लायक होती है।

सर्दी में घास की फुनगियों पर मोती के दानों की तरह झिलमिलाते ओस के कणों में बड़ा आकर्षण होता है, जब उन ओस कणों पर सूर्य की सोने सी रश्मियाँ पड़ती हैं, तो एक अलौकिक सौंदर्य की सृष्टि होती है। सर्दी में कार्य की क्षमता बढ़ जाती है। गर्म देश के निवासियों के लिए सर्दी वरदान है। पर क्या आपको पता है कि सर्दी के मौसम में बाल झड़ने की समस्या अधिक होती है। आइये जानते हैं कि किन आदतों को ठीक करने से हम इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

टोपी के पहनने में बदलाव

अमूमन देखा जाता है कि सर्दियों के आने के बाद लोग अपने सर में टोपी पहनने लगते है। ऐसा लोग ठंड से बचाव के लिए करते हैं पर हमें इन आदतों को सुधारना होगा। कोशिश हो कि टोपी में हम मिक्स वूलन फैब्रिक का इस्तेमाल करें। इसके इस्तेमाल करने से आपके बालों का टूटना कम हो जाएगा। सर्दियों में टोपी बाल टूटने का एक प्रमुख समस्या है।

ठंडी हवाओं से बचाव

हमें ठंड के मौसम में चाहिए कि हम ठंडी हवाओं से बच के रहें। ठंडी हवाएं हमें काफी हानि पहुँचाती हैं। यह बाल के समस्या को और जन्म देती हैं। इससे बालों का नेचुरल मॉइश्चराइजर कम हो जाता है। इसलिए कोशिश हो कि हम ठंडी हवाओं से दूरी बना के रखें। इससे हम बाल के समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

गर्म पानी से बाल धोना

ठंड के मौसम में लोग अत्यधिक गर्म पानी से बाल धोने लग जाते हैं। यह बालों के समस्या को और बढ़ाता है। अधिक गर्म पानी से बाल धोने में बाल और झड़ने लगते हैं। गर्म पानी से हेयर वॉश करने से बालों की नेचुरल नमी कम हो जाती है। इस कारण बाल डीहाइड्रेट हो जाते हैं। इसलिए हमें ज्यादा गर्म पानी से बाल नही धोने चाहिए।

बालों को करें मसाज

ठंड में कोशिश करनी चाहिए कि हम अपने बालों को मसाज करें। मसाज करने में आप नारियल के तेल का इस्तेमाल करें। बालों में हेयर टूल्स का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। इससे बाल कमजोड़ हो जाते हैं और टूटने भी लगते हैं। इसलिए इन चीजों के इस्तेमाल से बचे।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करना न भूलें।

Sunidhi Kashyap
सुनिधि वर्तमान में St Xavier's College से बीसीए कर रहीं हैं। पढ़ाई के साथ-साथ सुनिधि अपने खूबसूरत कलम से दुनिया में बदलाव लाने की हसरत भी रखती हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments