कमल के फूल जैसे दिखने के कारण गुजरात सरकार ने ड्रैगन फ्रूट का नाम बदलकर कमलम रखा

अक्सर हम सुनतें हैं कि फलां व्यक्ति ने अपना नाम बदलकर दूसरा नाम रख लिया है या फिर हम शहरों, गांव या सड़को के नाम को बदलते हुए सुन चुकें हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि किसी फल का नाम बदला गया है??? जी हां, इस बार एक नया नामकरण हुआ है, वह भी फल का। आइये जानते हैं आखिर यह कौन-सा फल है जिसका नाम बदला गया है और नया नाम क्या रखा गया है???

Dragon fruit

यह फल है ड्रैगन फ़्रूट

ड्रैगन फ़्रूट (Pitaya) जिसका वैज्ञानिक नाम हिलोकेरेस अंडटस (Hylocereus undatus or Selenicereus undatus) है। यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक है। वैसे यह अमेरिकी फल है, जिसे प्रारंभ में दक्षिण पूर्वी एशिया के भाग में लाया गया। यह देखने में बहुत ही आकर्षक है और इससे हमारे शरीर को बहुत लाभ मिलता है। इसके सेवन से कैंसर का खतरा नहीं रहता। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिनस पायें जातें हैं। लोगों को इसका मुरब्बा और जेली बहुत पसंद आता है। इसे सलाद में मिश्रित कर भी खाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें :- अब हवा में उगाये जाएंगे आलू, इस नई तकनीक से किसानों को 10 गुना अधिक फायदा हो सकता है

Dragon fruit

नया नाम है “कमलम”

अब से ड्रैगन फ़्रूट की पहचान गुजरात मे कमलम (Kamalam) नाम से होगी। सूबे के चीफ मिनिस्टर ने इस फल का नया नाम रखा। साथ हीं नया नाम नाम रखने की वजह भी वजह बताते हुए कहा कि इसका आकार कमल के फूल की तरह है जिस कारण यह अब कमलम कहा जायेगा। गुजरात सरकार का यह निर्णय सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बना हुआ है। इस निर्णय पर सभी अपना अलग-अलग मत रख रहें हैं।

अब देखना यह है कि ड्रैगन फ़्रूट को कमलम नाम से गुजरात में पहचान देने के बाद यह पूरे देश में इस नाम से विख्यात होता है या नहीं…

News Desk

One thought on “कमल के फूल जैसे दिखने के कारण गुजरात सरकार ने ड्रैगन फ्रूट का नाम बदलकर कमलम रखा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *