घर पर पालक उगाने के लिए पढ़िए जरूरी टिप्स

हम सभी जानते हैं कि हरी साग-सब्जियों खाना हमारे स्वास्थ्य के लिये बहुत फायदेमंद होता है। हरी साग-सब्जियों में सबसे अधिक पसंद पालक को किया जाता है। इससे पालक पनीर, पालक पूरी तथा अन्य कई तरीकों से सब्जियां बनाई जाती है, जो खाने में बहुत स्वादिष्ट होती है। पालक का ज़्यादातर इस्तेमाल सर्दियों के मौसम में किया जाता है, ऐसे में कई लोग चाहते हैं कि वह घर पर उगाये हुए ताजे पालक का ही सेवन करें। यदि आप भी घर पर ही पालक उगाना चाहते हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिये लाभकारी सिद्ध होगा।

पालक उगाने के लिये मिट्टी तैयार करने की विधि

किसी भी प्रकार की सब्जियों या पौधें को उगाने के लिये मिट्टी का सही चुनाव होना बहुत आवश्यक है, क्योंकि यदि मिट्टी सही नहीं होगी तो कितनी भी कोशिश करने के बाद उस पर सब्जियां नहीं उग सकती है। पालक उगाने के लिये ऐसी मिट्टी का उपयोग करना चाहिए, जिसमें जंगली घास अधिक ना हो और जो मिट्टी सही हो। इसके लिये मिट्टी को खरोच कर कुछ दिनों के लिये धुप में छोड़ दें, उसके बाद उसमें पालक का बीज लगाएं।

Grow spinach easily at home

पालक को उगाने के लिये गमले का प्रयोग करें

इसके लिये आप बड़े साइज के गमले का चुनाव करें। सबसे पहले गमले में मिट्टी और खाद को डालकर मिट्टी को तैयार करें, फिर उसमें बीज को डालें। बीज को डालने के बाद एक बार मिट्टी को अच्छे से उरेख देना चाहिए, जिससे बीज नीचे चला जाएं।

Grow spinach easily at home

प्राकृतिक खाद का प्रयोग करें

किसी भी प्रकार के पौधे, फल या सब्जियों को उगाने के लिये प्राकृतिक खाद का ही इस्तेमाल करना चाहिए। प्राकृतिक खाद में गाय का गोबर, गौमूत्र या अन्य फल और पत्तियों का उपयोग किया जा सकता है। प्राकृतिक खाद के इस्तेमाल से पालक अधिक घने और पौष्टिक होते हैं।

यह भी पढ़े :- पेशे से इंजीनियर इस आदमी ने उगाई ऑर्गेनिक तरीके से सब्जियां और विदेश में उगने वाले फल ताकि वजन रहे कंट्रोल में: मनीष कुमार

अधिक धुप से बचाव

पालक को गमले या गार्डेन में उगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि पालक पर अधिक धुप ना पड़े। पालक पर अधिक धुप लगने से वह खराब हो जाते हैं या कभी-कभी नष्ट भी हो जाते हैं। गमले में बीज डालने के बाद एक-दो मग पानी अवश्य डालें। मिट्टी में तब तक खाद डालना चाहिए जब तक पालक कटाई के लिये तैयार ना हो जायें।

Grow spinach easily at home

कटाई का समय

पालक लगाने के बाद यह लगभग पांच से आठ सप्ताह में ही कटाई के लिये तैयार हो जाता है। कई बार इसे जड़ से नहीं काटा जाता है, क्योंकि पालक फिर उसी जड़ से दुबारा उग जाता है। यदि आप चाहें तो पालक के सिर्फ पत्ते तोड़ सकते हैं, लेकिन जब कभी आपको लगे कि अब पालक नहीं हो रहा है, तो उस मिट्टी को खुरेद कर उसे अन्य सब्जियों को उगाने के लिये तैयार कर सकते हैं।

News Desk

One thought on “घर पर पालक उगाने के लिए पढ़िए जरूरी टिप्स

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *