बुलेट ट्रेन को लेकर सरकार की क्या है योजना?

सबसे तीव्र गति से चलने वाली बुलेट ट्रेन के लिए सरकार ने मार्गों से संबंधित योजना बनाई है और अब इसका विस्तृत अध्ययन किया जा रहा है। रेल मंत्रालय ने कुछ मार्गों को लागू करने के लिए सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) के लिए जारी किया है। वर्तमान में केवल अहमदाबाद-मुंबई हाई स्पीड रेल (HSR) या बुलेट ट्रेन परियोजना पर 100% सरकारी धन के साथ काम शुरू हो गया है। नेशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (NHSRCL) इस परियोजना को लागू कर रही है और इसे नई सात लाइनों की एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR) तैयार करने का भी काम सौंपा गया है।

एनएचएस आरसीएल के एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली-वाराणसी कॉरिडोर के लिए सराय काले खान और निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन के करीब में एचएसआर स्टेशन का विकल्प खोजा जा रहा है, क्योंकि यह पिंक के माध्यम से आउटर रिंग रोड, मेट्रो रेल कनेक्टिविटी के द्वारा उपयोगकर्ताओं को अच्छी सड़क संपर्क प्रदान करे।

Government plan for

क्या क्या है शामिल?

ISBT के माध्यम से लाइन, अंतरराज्यीय बस कनेक्टिविटी और RRTS के माध्यम से क्षेत्रीय रेल कनेक्टिविटी है। एक अधिकारी ने कहा कि दिल्ली-अहमदाबाद और दिल्ली-अमृतसर एचएसआर कॉरिडोर के लिए सेक्टर -21, द्वारका मेट्रो स्टेशन और बिजवासन रेलवे स्टेशन के नजदीक के स्थानों की खोज की जा रही है, क्योंकि यह आईजीआई एयरपोर्ट और मध्य दिल्ली के लिए एयरपोर्ट मेट्रो लाइन और माध्यम से कनेक्टिविटी प्रदान करेगा। मेट्रो ब्लू लाइन के माध्यम से नोएडा के साथ पश्चिम, मध्य और पूर्वी दिल्ली भी इसमें शामिल है। यह भी सेक्टर 25 और गुड़गांव में आगामी अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर के करीब होगा।

यह भी पढ़े :- सभी बाइक्स में होते हैं ये चार खास फीचर्स, क्या आप जानते हैं इनके बारे में?

भारतीय रेलवे मार्ग परिवहन के लिए 360 डिग्री विकास की ओर बढ़ रहा है और सुरक्षित विश्वसनीय यात्रा के साथ यात्री सुविधाओं में सर्वश्रेष्ठ प्रदान कर रहा है। एचएसआर की शुरूआत का कार्य प्रगति पर है और एनएचएसआरसीएल की प्रवक्ता सुषमा गौड़ ने कहा है कि हम मुंबई-अहमदाबाद एचएसआर कॉरिडोर को लागू करने और अन्य उच्च गति रेल गलियारों के लिए विकल्प तलाश कर, इस लक्ष्य को प्राप्त करने की दिशा में काम कर रहे हैं।

Government plan for

तैयारियां जोरों पर हैं

रेल मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर HSR, समर्पित माल गलियारों, आधुनिक स्टेशनों, बेहतर यात्री सुविधाओं और सुविधाओं के साथ “भविष्य के लिए तैयार” हो रहा है। अधिकारी ने कहा, “उच्चतम स्तरों पर कड़ी निगरानी है और उच्च गति रेल और नेटवर्क जल्द ही वास्तविकता होगी।”

News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *