सभी बाइक्स में होते हैं ये चार खास फीचर्स, क्या आप जानते हैं इनके बारे में?

आज के दुनिया में भारत में मोटरसाइकिल की बहुत सारी वैरायटी मौजूद है। इनमें से कई सारे अलग-अलग फीचर्स से लैस होते हैं। इनमें कई सारे फीचर्स ऐसे होते हैं जिसके बारे में बहुत कम लोगों को पता होता है और सभी लोग इसका उपयोग नहीं कर पाते हैं। इसी क्रम में आज हम आपको जानकारी देने जा रहे हैं बाइक्स में मौजूद उन्ही फीचर्स के बारे में। हमें उम्मीद है कि इन फीचर्स के बारे में जानकर आप आगे से इनका प्रयोग अवश्य करेंगे।

ट्रिप बटन: ज्यादातर बाइक्स में नॉर्मल ऑडोमीटर के साथ आपको ट्रिप बटन भी मिलता है। जहां नॉर्मल ऑडोमीटर में आप मोटरसाइकिल द्वारा किए तय गए कुल दूरी का हिसाब रखते हैं तो वही ट्रिप बटन की मदद से आप किसी एक खास ट्रिप में कितनी दूरी आपने तय की है उसकी जानकारी रख सकते हैं। छोटी-छोटी दूरियों को मापने में भी ट्रिप बटन खासा उपयोगी साबित होता है। यह बटन आपको मेन कंट्रोल्स में ओडोमीटर के पास ही मिल जाएगा। जहां कुछ बाइक एक ट्रिप की गणना रखते हैं वही आजकल के कुछ मॉडर्न बाइक दो ट्रिप तक की जानकारी सेव कर सकते हैं। तो अगली बार जब आप ट्रिप पर जाएं तो ट्रिप बटन का उपयोग अवश्य करें।

Trip Button
Trip Button

यह भी पढ़ें: क्या बन्द होंगे 5,50 और 100 के नोट, जानिए पूरी सच्चाई…

पास बटन: बांयी कंसोल में दिया गया यह स्विच काफी फायदेमंद होता है। जब कभी आप हा’ईवे पर गाड़ी चला रहे होते हैं तो सामने से आ रही गाड़ियों को पास देने के लिए या फिर किसी गाड़ी को ओ’वरटेक करने के लिए इस बटन का प्रयोग किया जाता है। हम में से कई लोग इसके बदले नॉर्मल हाई लो बीम स्विच का प्रयोग करते हैं जबकि इस स्विच को दबाने से एक बार बीम चेंज हो जाता है और दूसरी गाड़ी को हमारे इंटेंशन का पता चल जाता है। आगे से जब भी आप हाई’वे पर जाएं तो इस बटन का प्रयोग अवश्य करें।

pass button
Pass Button

कि’ल स्विच: नई बाइक्स के आने से टेक्नोलॉजी भी बदल रही है। जहां पहले गाड़ी बंद करने के लिए आपको चाबी घुमाने की आवश्यकता थी वही अब गाड़ी को बंद करने के लिए दाएं कंसोल में एक डेडीकेटेड कि’लस्विच दिया जा रहा है जिसको दबाने से गाड़ी तत्काल बंद हो जाती है। जब भी आप गाड़ी को कहीं पार्क करें तो कि’लस्विच को अवश्य ऑफ कर दे। ऐसा करने से यदि कोई भी चो’र आपकी गाड़ी चुरा’ने आएगा और मास्टर की से आपकी गाड़ी को ऑन करेगा लेकिन कि’ल स्विच ऑफ होने से आपकी गाड़ी स्टार्ट नहीं हो पाएगी। इसके अलावा यह कि’लस्विच रे’ड लाइट पर आप के तेल को भी बचाएगा। तो अगली बार जब भी आप अपनी गाड़ी को कहीं रोकते हैं तो चा’बी घुमाने के बजाय कि’लस्विच का ही प्रयोग कीजिए।

kill switch
Off Switch

यह भी पढ़ें: नाक से खू’न निकला तब भी नही रुके, -9 डिग्री तापमान में गुरु रंधावा ने गाना सू’ट किया

हाई बीम लो बीम स्विच: जहां नई नई बाइक्स के आने से गाड़ियों की र’फ्तार बढ़ रही है तो वहीं कुछ लोग आज भी जमाने की रफ्ता’र से नहीं बदल रहे हैं। सड़क पर जाते समय कितने लोग आपको हाई बीम में गाड़ी चलाते हुए मिल जाएंगे। कईयों को हाई बीम लो बीम स्विच के बारे में पता ही नहीं होता। इससे सामने से आने वाली गाड़ियों को काफी परेशानी का सा’मना करना पड़ता है। हाई बीम की लाइट सीधी उनकी आंखों में जाती है और उन्हें दि’खना बं’द हो जाता है। इससे आए दिन ए’क्सी’डेंट होते रहते हैं। इससे बचने के लिए जब भी आप सड़क पर चले और सामने से कोई गाड़ी आ रही हो तो हाई बीम लो बीम स्विच का प्रयोग करके अपनी गाड़ी को लो बीम में कर ले जिससे सामने से आ रही गाड़ी को परेशानी ना हो और आसानी से आप दोनों क्रॉ’स कर जाएं। क्रॉ’स करने के बाद आप वापस हाई बीम में जा सकते हैं।

high low beam switch
High Beam Low Beam Switch

तो आज इस पोस्ट के माध्यम से आपने मॉडर्न मोटरसाइकिल से संबंधित कुछ इंपोर्टेंट स्विच के बारे में जाना। यह जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट करके अवश्य बताएं। इसके अलावा आप इस जानकारी को अपने फ्रेंड्स के साथ शेयर भी अवश्य करें।

News Desk

One thought on “सभी बाइक्स में होते हैं ये चार खास फीचर्स, क्या आप जानते हैं इनके बारे में?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *