अमेरिका ने दी Flying Car को मंजूरी, 27 फुट के पंखे वाले इस कार की घर में हो सकेगी पार्किंग

अब तक हमलोग उड़ती हुई हवाई जहाज के बारे में सुने थे लेकिन अमेरिका में एक ऐसी कार बनाई गई जो हवा में उड़ती है। यह कार 160 की स्पीड से जमीन से 10 फीट की ऊंचाई तक उड़ेगी, जिसे आम कार की तरह आसानी से गराज में पार्क किया जा सकता है।

अमेरिकी संघीय एजेंसी को मिली मंजूरी

अमेरिका की संघीय उड्डयन प्राधिकरण ने इस कार (Flying Car) को हवाई जहाज़ के तौर पर मंजूरी भी दे दी है, अब यात्री फ्लाइंग कार में सफर कर सकते है। इस कार को टेराफुगिया ट्रांजिशन कंपनी द्वारा बनाया गया है, जिसे रोडेबल एयरक्राफ़्ट कैटिगिरी में स्पेशल लाइट स्पोर्ट्स एयरक्राफ्ट के तौर पर मंजूरी भी मिल गई है।

first flying

कैसा है यह फ्लाइंग कार

फ्लाइंग कार में 27 फुट चौड़ा पंख लगा है, जो पोर्टेबल है। इस कार का वजन 590 किलोग्राम है जो सिर्फ 1 मिनट में उड़ान भरने में सक्षम है। फ्लाइंग कार में दो लोग बैठ सकते है, अभी इसे सिर्फ़ हवाई जहाज़ के तौर पर ही उड़ाने की मान्यता मिली है, उम्मीद है 2023 तक इसे सड़कों पर चलाने की अनुमति भी मिल जाएगी।

first flying

इसे चलाने के लिए क्या है जरूरी

चीनी कम्पनी टेराफुगिया ट्रांजिशन के अनुसार फ्लाइंग कार को चलाने के लिए पायलट लाइसेंस जरूरी है। कंपनी के अधिकारी केविन का कहना है कि उनकी टीम काफी मेहनत करके फ्लाइंग कार बनाई है, जिसकी 80 दिनों की फ्लाइंग टेस्टिंग भी हो चुकी है। एफएए ऑडिट के लिए 150 तकनीकी पेपर भरने के बाद इसे मंजूरी मिली है।

News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *