क्या बन्द होंगे 5,50 और 100 के नोट, जानिए पूरी सच्चाई…

500 और 1000 के नोटों का विमुद्रिकरण 8 नवंबर 2016 को हुआ था, जिसे नोटबंदी भी कहा गया। उसके बाद फिलहाल 100,10, और 50 रूपये के नोटों का चर्चा ख़ूब सुर्खियों में है, जिसमें कहा जा रहा है कि रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया जल्द ही इन नोटो का चलन बन्द करेगी। आइए जानते है क्या है इस मामले की पूरी सच्चाई –

Fact check of currency demonetization

पीआईबी फैक्ट चेक में इस खबर को फेक साबित किया गया है। PIB Fact Check ने ट्वीट कर लिखा है कि यह खबर फेक है, साथ ही रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया(RBI) ने भी इस खबर को गलत बताया है। अभी RBI का इन नोटों को चलन से बाहर करने का कोई योजना नहीं है।

यह भी पढ़ें :- गुजरात सरकार के बाद अब मध्य प्रदेश सरकार ने भी गोबर से लिक्विड फर्टिलाइजर बनाने की और बढ़ा रही है कदम

PIB भारत सरकार द्वारा जुड़ी किसी भी ख़बर के बारे में सूचना देने वाली प्रमुख एजेंसी है। PIB का कहना है कि अक्सर ऐसी फेक खबरें सोशल मीडिया द्वारा जनता में फैलाई जाती है, यदि आपको ऐसी कोई भी खबर मिलती है तो उसे पूर्णतः परखने के बाद ही भरोसा करें।

Fact check of currency demonetization

बेबुनियादी खबरों की यहां करें शिकायत

यदि आपको सरकार द्वारा लिए गए किसी भी बड़े फ़ैसले की सूचना मिलती है तो आप उसकी सच्चाई जानने के लिए PIB fact Check को बिना किसी संकोच के उस खबर का स्क्रीन शॉट या यूआरएल PIB के फेसबुक, ट्वीटर, वॉट्सएप नंबर 918799711259 पर या मेल आईडी pibfactcheck@gmail.com पर भेज सकते है, इससे आपको ख़बर की सच्चाई पता चल जाएगी।

News Desk

2 thoughts on “क्या बन्द होंगे 5,50 और 100 के नोट, जानिए पूरी सच्चाई…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *