19.1 C
New Delhi
Sunday, December 4, 2022
HomeFactअलर्ट: नींबू पानी का अधिक सेवन दे सकता है नुकसान, हो सकती...

अलर्ट: नींबू पानी का अधिक सेवन दे सकता है नुकसान, हो सकती हैं ये दिक्कतें

हज़ारों गुणों का भंडार नींबू एक ऐसा रसीला फल है, जो हर मौसम में आपको तरोताज़ा रखने का काम करता है।

गर्मियों में पानी से लेकर स्नैक्स तक, फलों से लेकर सलाद तक हर चीज़ नींबू की महक से गुलज़ार रहती है। चिलचिलाती गर्मी में बच्चे हो या फिर बुजुर्ग, नींबू से बनी चीजें हर शख्स की पहली पसंद बन जाती है। इसके अलावा विटामिन-सी और डी की भरपूर मात्रा पाए जाने के कारण इसका इस्तेमाल औषधि के तौर पर भी किया जाता है।

नींबू उत्पादन का देश भारत

नींबू में उपयोगिता का अक्षय भंडार छिपा है। दरअसल, नींबू में 89 फीसदी जल, एक फीसदी पोष्क तत्व, एक भाग चिकनाई, आठ फीसदी कार्बोज़ और आधा भाग खनिज पदार्थ मौजूद होता है। इसमें विटामिन-बी और सी ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं, जब कि विटामिन ए साधारण मात्रा में मौजूद है। विश्व भर में सबसे अधिक नींबू का उत्पादन भारत में होता है।

शरीर के लिए है उपयोगी

शरीर के लिए नींबू पानी भी काफी उपयोगी साबित हो सकता है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए नींबू पानी एक आसान उपाय हो सकता है। नींबू पानी में कई तरह के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। वहीं सुबह खाली पेट नींबू पानी पीना भी शरीर के लिए काफी असरदार रहता है।

अत्यधिक सेवन से हानि

नींबू के तो अनेक लाभ है पर इसके अत्यधिक उपयोग से यह हानिकारक भी होता है। किसी भी चीज के अत्यधिक उपयोग करने से वह हमारे शरीर को नुकसान पहुँचा सकता है। नींबू के अधिक उपयोग से बहुत तरह के समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

दांतों को नुकसान

यह आपके दांतों को नुकसान पहुंचा सकता है। हालांकि गर्म पानी में नींबू का रस मिलाना हानिरहित लगता है, लेकिन यह आपके दांतों को प्रभावित कर सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि नींबू अत्यधिक अम्लीय है और बार-बार उपयोग आपके दांत तामचीनी को नष्ट कर सकता है।

बार-बार मूत्रत्याग

आपके पानी में बड़ी मात्रा में नींबू का रस शामिल करने से मूत्रवर्धक प्रभाव हो सकता है। हालांकि, बहुत ही दुर्लभ मामलों में नींबू के रस की एक विचारशील मात्रा एक मूत्रवर्धक प्रभाव पैदा करेगी। नींबू का रस एस्कॉर्बिक एसिड या विटामिन सी अधिक होता है जो मूत्रवर्धक होता है।

हड्डियों को नुकसान

अगर आप हर सुबह बड़ी मात्रा में नींबू का रस लेते हैं, तो इसका आपकी हड्डियों पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है। नींबू को धीरे-धीरे जोड़ों में तेल को अवशोषित करने के लिए कहा जाता है जो भविष्य की तारीख में हड्डी की समस्याओं का कारण बन सकता है।

आयरन का बढ़ना

नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है जो शरीर में गैर-हीम आयरन के मात्रा को बढ़ा सकता है। अगर आपके पास हेमोक्रोमैटोसिस की स्थिति है जो आपके शरीर को अत्यधिक आयरन को संग्रहीत करने का कारण बनती है, तो इसका मतलब है कि नींबू लेते समय आपको सावधान रहना चाहिए।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो दूसरे लोगों तक पहुँचाए। यह जानकारी सभी के लिए लाभप्रद साबित होगा।

Sunidhi Kashyap
सुनिधि वर्तमान में St Xavier's College से बीसीए कर रहीं हैं। पढ़ाई के साथ-साथ सुनिधि अपने खूबसूरत कलम से दुनिया में बदलाव लाने की हसरत भी रखती हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments