पेशे से इंजीनियर इस आदमी ने उगाई ऑर्गेनिक तरीके से सब्जियां और विदेश में उगने वाले फल ताकि वजन रहे कंट्रोल में: मनीष कुमार

आये दिन ज्यादातर लोग अपने बढ़ते वजन की वजह से काफी परेशान रहते हैं और वजन घटाने के लिए कई सारे उपाय भी करते हैं। वहीं कोरोना महामारी के लॉक डाउन ने लोगों में वजन को लेकर चिंता बढ़ा दी है। एक तरफ वजन बढ़ने की चिंता और दूसरी तरफ इम्यूनिटी कम ना हो इसका डर।

ऐसे लोग जो बढ़ते वजन और इम्यूनिटी के घटने से चिंतित हैं, उनकी परेशानी कुछ कम हो इसके लिए मनीष कुमार शर्मा पिछ्ले 2 वर्षों से ऑर्गेनिक सब्जियों के साथ कुछ ऐसे औषधीय पौधे भी उगा रहे हैं, जो बढ़ते वजन को कंट्रोल करेगा। साथ ही शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाएगा।

मनीष कौन हैं?

मनीष कुमार शर्मा सुपरटेक पामग्रीन के निवासी हैं और वह पेशे से इंजीनियर हैं। वर्ष 2009 में उन्होंने हैदराबाद में माइक्रोसॉफ़्ट कम्पनी से अपने करियर की शुरुआत की थी, लेकिन वर्ष 2017 में अपनी नौकरी छोड़कर वापस मेरठ आ गए। मनीष को बचपन से ही खेती से लगाव था। खेती में रुचि होने के कारण उन्होंने अपने चाचा के मार्गदर्शन से छज्जेपुर गांव में ऑर्गेनिक खेती करना आरंभ किया, जिससे लोगों को केमिकल मुक्त फल और सब्जियां उप्लब्ध कराया जा सके।

Manish Kumar is growing organic food items

देश में उगाए विदेशी फल

कुछ समय बाद मनीष ने विदेशी फल और सब्जियों को उगाना शुरू किया, जिसमें यूरोपियन केल और पासर्ले शामिल है। इन सब्जियों के कुछ पत्तों को सुबह खाली पेट जूस के साथ पीने पर यह शरीर को तेजी से डिटोक्स करती है।

यह भी पढ़ें :- गुजरात सरकार के बाद अब मध्य प्रदेश सरकार ने भी गोबर से लिक्विड फर्टिलाइजर बनाने की और बढ़ा रही है कदम

केमिकल खराब करते हैं खाद्य पदार्थ

मनीष शर्मा ने बताया कि हरी सब्जियां जैसे- धनिया, टमाटर, पुदीना, शिमला मिर्च, पालक, खीरा, बैंगन, भिंडी, मटर और लौकी को भी बिना केमिकल की सहयता से उगाया जा सकता है। फसल को खराब होने या कीड़े लगने पर मनीष पारंपरिक तरीके से उसे दूर करने का प्रयास करते हैं। यदि फिर भी फसल खराब होती है, तब पूरे फसल को नष्ट कर दिया जाता है।

Manish Kumar is growing organic food items

ऑर्गेनिक खेती के खाद्य पदार्थ से वजन कंट्रोल

वजन कम करने के साथ-साथ लोग सलाद खाने के बहुत शौकीन होते हैं। ऐसे में चाइनीज कैविज, ब्रोकली, चेरी टमाटर, लेमन ग्रास, केल तथा पासर्ले को सलाद के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जो सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है। मनीष शर्मा इन सब्जियों को ऑर्गेनिक तरीके से उगा रहे हैं। केल वजन कम करने में सहायक है। वहीं पासर्ले का पेस्ट बनाकर खाने से शरीर के अंदर की सभी गन्दगी बाहर निकल जाती है और शरीर साफ हो जाता है।

News Desk

2 thoughts on “पेशे से इंजीनियर इस आदमी ने उगाई ऑर्गेनिक तरीके से सब्जियां और विदेश में उगने वाले फल ताकि वजन रहे कंट्रोल में: मनीष कुमार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *