14.1 C
New Delhi
Wednesday, February 1, 2023
HomeFactगधी के दूध का पनीर 87000 रूपये किलो, लेने के लिए उमड़ी...

गधी के दूध का पनीर 87000 रूपये किलो, लेने के लिए उमड़ी भीड़,जानिए इसकी खासियत

रोजमर्रा केखानपानके  लिए दूध सबसे जरुरी चीज है। चाहे सुबह के नाश्ते कीबातहो या रात के खाने कीबात दूध की जरूरत तो पड़ती रहती है। दूध की इसी अहमियत को नज़ररखते हुए 2001 में पहलीबार संयुक्त राष्ट्र के खाद्य और कृषि संगठन ने एक जून को विश्व दुग्ध दिवस (World Milk Day) मनाने का ऐलान किया। और तब से लेकर आज तक हर साल अलग-अलग थीम पर दुग्ध दिवस मनाया जाता है।

हम रोजाना ही इस्तेमाल के लिए दूध (Milk) खरीदते हैं, बाजारमेंदूधकी कीमत लगभग 50 रुपये से60रुपये प्रति लीटर तक होती है. और दूध से बने पनीर की कीमत लगभग भी लगभग300 से 600 रुपये किलो होती है. लेकिन क्या आपने येकभी सोचा है कि पनीर की कीमत प्रति किलो 85 हजार से भी अधिक हो सकती है?  दरअसल, एक देश ऐसा भी है, जहां पर गधी के दूध (Milk Of Donkey) से बने पनीर को 87 हजार प्रति किलो रुपये में बेचा जाता हो. तो चलिए आज इस खबर में हमआपकोबतायेंगेकि गधी के दूध से बना पनीर, आखिरकार इतना महंगा क्यों होता है?

धी के दूध से बनने वाले पनीर की कीमत कितनी है?

आमतौर पर हमारे देश भारत में पनीर की कीमत लगभग300 से 600 रुपये प्रति किलो  केबीचहोती है.और इस पनीर को बनाने के लिए ज्यादातर गाय या भैंस के दूध का ही प्रयोग किया जाता है. जबकि दक्षिण-पूर्वी यूरोप के देश सर्बिया में अभी पनीर की कीमत लगभग11 हजार डॉलर प्रति किलो है. मतलब हमारे देश भारत की करेंसी के हिसाब से ये कीमत लगभग87 हजार रूपये से भी ज्यादा है. लेकिन यहां हमआपको ये भी बता दें कि ये पनीर गाय या फिर भैंस के दूध से बनानेके बजाय, ये पनीर गधी के दूध से बनता है. तोफिरऐसे में अब सवाल है कि आखिरकार ये इतना महंगा ही क्यों बेचा जाता है.

गधी के दूध से पनीर बनाना इतना भी आसान नहीं

वैसे तो गधी के दूध से पनीर बनाना आसान नहीं है, क्योंकि इसमें जमावट के लिए पर्याप्त कैसिइन ही नहीं होता है। लेकिन उत्तरी साइबेरिया के कुछ लोगों के पास इसका एक गुप्त नुस्का मौजूदहै, जिसकीसहायतासे येलोग अपनीउस पुरानी तकनीकी का प्रयोग करके गधीके दूध को गाढ़ा करते हैं, औरफिर उससे पनीर बनाते हैं। औरउसमे1 किलो पनीर बनाने के लिए करीब 25 लीटर दूध की जरूरत पड़ती है,औरइसीकारणसे ये औरभी ज्यादा महंगा होजाताहै|


एक किलो पनीर का दाम 87000 रूपये

भारत में तो पनीर करीब300 से 500 रुपये किलो के बीच उपलब्ध होही जाती है, जो की गाय या भैंस के दूध से बनाई जाती है, परन्तु गधी के दूध से बनी पनीर की कीमत जानकर आप भीहैरान रह जाएंगे। मौजूदा वक्त में भीये 1100 डॉलर प्रति किलो बिक रही है। भारत के रूपयेके हिसाबसे तो ये कीमत सतासीहजार रुपये से भी ज्यादा होगी।

पनीर की कीमत इतनी ज्यादा क्यों?

दरअसल, गधी के दूध का पनीर बनाना बहुतकठिनप्रक्रिया है, क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में लैक्टोज हीनहीं होती है, औरजिससे गधी का दूध जल्दी फट जाता है. जिसकीवजह से इसका पनीर बनाना एक बेहद ही मुश्किल प्रक्रियाहोती है. और यही कारण है कि यहां गधी के दूध से बने पनीर की कीमत बहुत ही ज्यादा होती है. लेकिनहैरान करने वाली बात तो ये है कि यहां इतनामहंगे पनीर बिकने के बाद भी इसे खरीदने के लिए ग्राहकों की लाइन लगी रहती है.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments