11.1 C
New Delhi
Saturday, January 28, 2023
HomeFactक्या आपको पता है,की जंक्शन टर्मिनल और सेन्ट्रल में अंतर क्या होता...

क्या आपको पता है,की जंक्शन टर्मिनल और सेन्ट्रल में अंतर क्या होता है

भारतीय रेलवे ,पूरी दुनिया का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है. हमारे देश में जनसंख्या को देखते हुए रेलवे का इतना फैला हुआ होना तो लाजमी है. और यही कारण है की हमारे देश में रेलवे स्टेशनों की कुल संख्या भी 7,349 है. और इन स्टेशनों पर प्रतिदिन करोड़ों की तादाद में लोग एक जगह से दूसरी जगह जाते हैं.लोग ट्रेन को सफर के लिए सबसे आसान जरिया मानते हैं. यह आरामदायक तो है ही उसके साथ सस्ती भी है. 

भारतीय रेल एशिया का सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है और विश्व का चौथा। रोजाना लगभग दो करोड़ से ज्यादा लोग रेलवे से सफर करते हैं। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है, कि यात्रा के दौरान जो जंक्शन, टर्मिनस एवं सेंट्रल स्टेशन नाम से आते हैं उनका क्या मतलब होता है? यदि नहीं तो आज हम आपको बताते हैं इनके क्या अर्थ होते हैं। 

भारतीय रेलवे स्टेशन को मुख्यतः से चार भागों में बांटा गया है।

टर्मिनल

सेंट्रल

जंक्शन

स्टेशन 

क्या होता है सेंट्रल?

यदि किसी रेलवे स्टेशन पर शहर के नाम के साथ ‘सेंट्रल’ लिखा हो,तो समझ जाइए कि वह स्टेशन शहर का सबसे पुराना और प्रमुख स्टेशन है. ये स्टेशन शहरभर के ट्रांसपोर्ट का भी केंद्र होता है.यहां पर बाकी स्टेशनों की तुलना में ज्यादा सेवाएं भी मिलती हैं.और यह शहर के सबसे व्यस्त स्टेशन भी होते हैं और एरिया में भी काफी बड़े होतेहैं. अक्सर सेंट्रल स्टेशंस पर देशभर के बड़े शहरों से भी ट्रेनें आती हैं,अर्थात सेंट्रल स्टेशन के जरिए ही बड़े शहरों को एक दूसरे से जोड़ा जाता है. 

जंक्शन स्टेशन 

वहीं जंक्शन स्टेशन की बात करें तो ये वो स्टेशन होते हैं जहां पर दो या दो से भी अधिक रूट निकलते हैं। जैसे की, दिल्ली जंक्शन से शाहदरा, सब्जी मंडी, सदर बाजार और दिल्ली किशनगंज रेलवे स्टेशन तक ट्रेनें जाती है और फिर ये ही स्टेशन आगे जाकर दूसरे शहरों से मिलते हैं। 

सेंट्रल स्टेशन

आपने कई ऐसे स्टेशन देखे होंगे जिनके आगे सेंट्रल लिखा होता है, जैसे- मुंबई सेंट्रल और कानपुर सेंट्रल। दरअसल, सेंट्रल स्टेशन का मतलब होता है कि वो स्टेशन उस शहर का सबसे मुख्य स्टेशन है। सेंट्रल स्टेशन शहर का सबसे व्यस्त और पुराना स्टेशन होता है। इस स्टेशन से बहुत ज्यादा मात्रा में ट्रेनें गुजरती हैं।

सेंट्रल (Central) का क्या मतलब होता है

आपने हमेशा रेल की यात्रा के दौरान ये देखा होगा की कुछ रेलवे स्टेशंस के आखिर में सेन्ट्रल लिखा होता है। जिस भी रेलवे स्टेशन के आख़िरी में सेंट्रल लिखा होता है l इसका अर्थ है कि उस शहर में एक से भी अधिक रेलवे स्टेशन है और वो उस शहर का सबसे पुराना रेलवे स्टेशन है l साथ ही ये भी पता चलता है कि वो शहर का सबसे अधिक व्यस्त रेलवे स्टेशन हैं l आपको बता दें कि पूरे भारत में इस समय कुल 5 सेंट्रल रेलवे स्टेशन है l

Previous article
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments