विज्ञान का चमत्कार: इंसान की खोपड़ी में छेद कर इस साल लगाई जाएगी कंप्यूटर चीप

टेस्ला और स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क को कौन नहीं जानता। हमेशा वह कुछ ना कुछ नया करते रहते हैं। ताजा तरीन मामला यह है की एलन मस्क ने कहा है कि 1 साल के भीतर इंसान के दिमाग के अंदर लगने वाले कंप्यूटर चिप को बना लिया जाएगा और बहुत जल्द इसे किसी आदमी के सिर में स्थापित कर दिया जाएगा। कुल जमा बात यह की मनुष्य का दिमाग सीधे-सीधे इस चिप के माध्यम से कंप्यूटर से कनेक्ट हो जाएगा। यह भी बता दें की एलन मस्क ने 2016 में अल्ट्रा हाई बैंड विद ब्रेन मशीन इंटरफ़ेस तैयार करने वाली कंपनी न्यूरो लिंक की स्थापना की थी।

Computer chip

एक पॉडकास्ट में जो रोगन से बातचीत करते हुए एलन मस्क ने कहा की इंसान के बदले मनुष्य के दिमाग में चिप इंस्टॉल करने का काम एक रोबोट करेगा। उन्होंने आशा जताई कि इस तकनीक के माध्यम से आने वाले 25 सालों में फूल ब्रेन इंटरफ़ेस को भी तैयार किया जा सकता है।

Computer chip in human brain

हमेशा ही यह आशंका जताई जाती है कि ऐसा ना हो की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस इंसानों को ही कंट्रोल करने लगे। इसके लिए एलन मस्क कहते हैं की ऐसी परिस्थिति में इंसानी दिमाग को कंप्यूटर के चिप से जोड़ना बहुत जरूरी है। मस्क के अनुसार मनुष्य के ब्रेन से एक 30 निकाला जाएगा और रोबोट के माध्यम से इलेक्ट्रोड इंसानी दिमाग में फिट कर दिया जाएगा और छेद में एक कनेक्टिंग डिवाइस लगा दिया जाएगा। इससे बहुत से बहुत इंसानी सिर के ऊपर बहुत छोटा सा दाग हो सकता है।

Computer chip in human brain

यही नहीं न्यूरा लिंक एक ऐसी थ्रेड बनाने की ओर भी बढ़ रही है जो साइज में मनुष्य के बाल के दसवें हिस्से जितनी होगी। काम में आने की बात करें तो इस थ्रेड के माध्यम से इंसानों के ब्रेन सर्जरी को भी अंजाम दिया जा सकेगा।

Computer chip in human brain

आगे मस्त ने कहा की अभी तक इस टेक्नोलॉजी को इंसानों पर आजमाया नहीं गया है लेकिन बहुत जल्द ही या फिर यूं कहें कि 1 साल के भीतर ही इसे मनुष्य के दिमाग के अंदर फिट किया जा सकेगा। उनके अनुसार बंदर के सिर में एक वायरलेस को इंप्लांट किया भी जा चुका है। यदि रिजल्ट की बात करें तो बंदर वीडियो गेम खेलने के लिए अपने दिमाग का इस्तेमाल करना शुरू भी कर चुका है।

make Computer chip in human brain

यदि बात स्पेसिफिकेशंस की की जाए तो मनुष्य के ब्रेन के अंदर लगाई जाने वाली मशीन की चौड़ाई 1 इंच होगी। कई लोगों ने आशंका जताई है कि इंसानी दिमाग में बाहरी वस्तु रखने से इंसानी जान को खतरा भी हो सकता है तो इसके जवाब में मस्त ने कहा कि वैसे तो खतरा हमेशा ही रहता है लेकिन इस डिवाइस को काफी बेहतर तरीके से डिजाइन किया गया है। इस मशीन के साइड इफेक्ट बहुत कम या फिर नहीं होगा।

News Desk

One thought on “विज्ञान का चमत्कार: इंसान की खोपड़ी में छेद कर इस साल लगाई जाएगी कंप्यूटर चीप

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *