9.1 C
New Delhi
Monday, January 17, 2022
HomeFactCinnamon Tea for Weight Loss: इस मसाले से बनी चाय वेट लॉस...

Cinnamon Tea for Weight Loss: इस मसाले से बनी चाय वेट लॉस में सबसे असरदार है, जानें बनाने का आसान तरीका

मोटापा एक ऐसी बीमारी है, जो स्त्री,पुरुष व बच्चे किसी को भी हो सकती है। मोटापा व्यक्ति की सुन्दरता नष्ट कर देता है और ज्यादा मोटापा समाज में हास्यास्पद स्थिति पैदा कर देता है।

मोटापा कई कारणों से हो सकता है जैसे- खान-पान, बैठक का काम करना, व्यायाम न करना आदि। कई बार मोटापा वंशानुगत भी होता है, परिवार में सभी मोटे लोग हैं तो आने वाली संतान भी मोटी हो सकती है। आज हम आपको एक मसालेदार चाय के बारे में बताएंगे जो आपके वजन को कम करने में काफी सहायक होगा। आइये जानते हैं इसके बारे में।

मोटापे में दालचीनी की चाय

मोटापे से परेशान इंसान हर दिन अनेक प्रकार के कसरत के साथ पसीना बहाते नजर आता है पर इन सभी चीजो के बिना आप अपने मोटापे को घटा सकते हैं। मोटापे को घटाने के लिए दालचीनी की चाय असरदार साबित होगी। दालचीनी को अक्सर लोग खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं। मगर आप इसका उपयोग चाय बनाने में कर सकते हैं। इससे मोटापा तेजी से घटेगा।

दालचीनी कैसे करती है काम

कई एक्सपर्ट्स का मानना है कि दालचीनी पीने से लोग आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं। दालचीनी से बने पेयपदार्थ काफी तेजी से काम करते हैं। दालचीनी आर्टरीज को ब्लॉक होने से रोकती है। वहीं इसमें मौजूद Antioxidants इंफ्लामेशन को कम करते हैं और हानिकारक टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकालने में मददगार हैं। जो कि मोटापे में सहायक है।

दालचीनी की चाय बनाने की विधि

1.एक बर्तन में दो कप पानी, एक इंच दालचीनी स्टिक और एक इंच अदरक डालकर गर्म करें।

  1. बर्तन को ढक दें और कुछ देर तक इसे ऐसे ही गर्म होने दें. इससे दालचीनी का फ्लेवर और इसकी प्रॉपर्टीज पानी में एब्जॉर्व हो जाएंगी।

3.कुछ देर बाद दालचीनी के पानी में आधा चम्मच ग्रीन टी मिलाएं और इसके बाद गैस बंद कर दें।

4.इसे ऐसे ही 3 मिनट तक रखें और इसके बाद एक कप में छान लें.

5.अब इसमें एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाएं।

दूसरा तरीका

इसे बनाने का एक दूसरा तरीका ये है कि दो कप पानी में एक चम्मच दालचीनी पाउडर डालकर इसे उबालें और फिर इसे कप में छान लें। अब इसमें शहद और नींबू का रस मिलाएं।आपकी दालचीनी की चाय तैयार हो जाएगी।

यह जानकारी आपके लिए उत्तम है पर आप इसे चिकित्सीय सलाह के बाद ही अपनाएं।

Shubham Jha
Shubham वर्तमान में पटना विश्वविद्यालय (Patna University) में स्नात्तकोत्तर के छात्र हैं। पढ़ाई के साथ-साथ शुभम अपनी लेखनी के माध्यम से दुनिया में बदलाव लाने की ख्वाहिश रखते हैं। इसके अलावे शुभम कॉलेज के गैर-शैक्षणिक क्रियाकलापों में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments