30.1 C
New Delhi
Friday, June 24, 2022
HomeInnovation‘झट-पट काम, माँ को आराम’ 14 वर्षीया नवश्री ने बनाई रसोई के...

‘झट-पट काम, माँ को आराम’ 14 वर्षीया नवश्री ने बनाई रसोई के आठ काम करने वाली मशीन

दुनिया में कई ऐसे बच्चे हैं, जो समाज के लिए काफी काम कर रहे हैं। ये बच्चे न सिर्फ काम कर रहे हैं बल्कि पूरी दुनिया के लिए प्रेरणा का स्रोत बने हुए हैं।

आज हम आपको एक ऐसी ही 14 साल की बच्ची नवश्री ठाकुर के बारे में बताएंगे जिसने रसोई का काम आसान करने वाली एक ऐसी मशीन बनाई है, जिससे रसोई का काम बेहद आसान हो जाएगा। आइये जानते है इसके बारे में।

नवश्री ठाकुर का परिचय

This image has an empty alt attribute; its file name is Navshri.jpg

नवश्री मध्य प्रदेश के होशंगाबाद के पिपरिया के पेड़ डोकरी खेड़ा गाँव की रहने वाली हैं। वह दसवीं कक्षा में पढ़ाई करती हैं। नवश्री के माता-पिता मजदूरी करके परिवार की जरूरत पूरी करते हैं। ऐसे में घर के काम की भागदौड़ के तुरंत बाद मां की मेहनत को देखते हुए नवश्री ने इंस्पायर अवॉर्ड योजना के लिए अपने मॉडल में रसोई में एक साथ कई काम करने वाली कम लागत की मशीन बनाई है। यह मशीन रसोई के काम को बेहद आसान कर देती है।

मशीन में बिजली का खर्च नही आता

This image has an empty alt attribute; its file name is 1632311534414-compressed-1024x682.jpg

नवश्री के इस मशीन से कई कामों को एक साथ किया जा सकता है। यह किचन मशीन लकड़ी से बनी हुई है और हाथ से चलानेवाली मशीन है। इसमें बिजली या किसी अन्य प्रकार का खर्च नहीं जुड़ता है। यह मशीन एक ही बार में रोटी बेलने, सब्जी काटने, जूस निकालने, मसाले पीसने सहित इस प्रकार के एक साथ 22 काम करने वाली मशीन है। इस अद्भुत मशीन की यही खूबियां इसे सर्वश्रेष्ठ बनाता है।

नवश्री का मॉडल सभी में अव्वल

This image has an empty alt attribute; its file name is Navshri-3.jpg

नवश्री ने अपने इस मशीन पर काम करना आठवीं कक्षा से ही शुरू कर दिया था। सबसे पहले इस मशीन को उनके स्कूल में और फिर जिला स्तर की प्रतियोगिता में चयनित किया गया। बाद में नवश्री ठाकुर का यह मॉडल देश में प्रथम स्थान पर आया। देशभर के 500 प्रतिभागियों के मॉडल को पीछे छोड़ नवश्री ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। इस मशीन को तैयार करने नवश्री की विज्ञान की शिक्षिका आराधना पटेल ने भी उनका सहयोग किया है।

एक साथ कई काम करने की क्षमता

नवश्री के इस अद्भुत किचन मशीन का मॉडल सागौन की लकड़ी से बनाया गया है। इसमें बिजली की आवश्यकता नहीं होती है। मशीन का वजन 6.5 किलोग्राम है। इससे एक बार में रोटी बेल सकते हैं। साथ ही जूस निकाल सकते हैं। सलाद भी बना सकते हैं। इसके साथ-साथ गरम मसाला सहित रसोई के करीब 22 काम को अंजाम दिया जा सकता है। नवश्री ने तीन महीने के कड़ी मेहनत के बाद इस मशीन को तैयार किया है।

नवश्री के इस प्रयास की जीतनी प्रशंसा की जाए कम है। आर्थिक स्थिति से कमजोड़ नवश्री ठाकुर ने यह सिद्ध कर दिया है कि अगर हौसला बुलंद हो तो किसी भी कठिन काम को भी अंजाम दिया जा सकता है।

Sunidhi Kashyap
सुनिधि वर्तमान में St Xavier's College से बीसीए कर रहीं हैं। पढ़ाई के साथ-साथ सुनिधि अपने खूबसूरत कलम से दुनिया में बदलाव लाने की हसरत भी रखती हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments