16.1 C
New Delhi
Monday, December 5, 2022
HomeFactकाली हल्दी मुनाफे से भरपूर,500 से 5000 रुपये किलो तक मिलती है...

काली हल्दी मुनाफे से भरपूर,500 से 5000 रुपये किलो तक मिलती है कीमत

काली हल्दी का पौधा मुनाफे से भरपूर होता है। इसमें औषधीय महत्व भी प्रचुर मात्रा में होता है।

काली हल्दी बंगाल में वृहद रूप से उगाया जाता है।इसका उपयोग रोग नाशक व सौंदर्य प्रसाधन दोनों रूप में किया जाता है। आप काली हल्दी उगाकर बढ़िया कमाई कर सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप काली हल्दी के बारे में जाने और इसके खेती के बारे में भी जानकारी रखें। आज हम आपको काली हल्दी से जुड़ी जानकारी देंगे जो आपको जानना बहुत जरूरी है।

काली हल्दी के उपयोग

काली हल्दी को पीली हल्दी से ज्यादा फायेदमंद और गुणकारी माना जाता है। इसमें अदभुत शाक्ति होती है। काली हल्दी बहुत ही दुर्लभ मात्रा में पाई जाती है और देखी जाती है। काली हल्दी दिखने में अंदर से हल्के काले रंग की होती है। इसका पौधा केली के समान होता है।

वशीकरण में भी उपयोग

तंत्र शास्त्र में काली हल्दी का प्रयोग वशीकरण, धन प्राप्ति और अन्य तांत्रिक कार्य के लिए किया जाता है। लोगों का कहना है कि काली हल्दी को सिद्ध करने के लिए होली का दिन बहुत ही लाभकारी माना जाता है। काली हल्दी में वशीकरण की अदभुत क्षमता होती है यह लोग मानते हैं।

रोगों के उपचार में प्रयोग

इसका उपयोग निमोनिया, खांसी और ठंड के उपचार के लिए किया जाता है। बच्चों और वयस्कों में बुखार और अस्थमा के लिए भी काली हल्दी उपयोगी है। इसके राइजोम का पाउडर फेस पैक के रूप में किया जाता है। इसके ताजे राइजोम को माथे पर पेस्ट के रूप में लगाते है जो माइग्रेन से राहते के लिए या मस्तिष्क और घावों पर शरीर के लिए किया जाता है। सांप और बिच्छू के काटने पर इसका पेस्ट भी लगाया जाता है।

खेती करने का तरीका

काली हल्दी दोमट, बुलई, मटियार, प्रकार की भूमि में अच्छे से उगाई जा सकती है। वर्षा के पूर्व जून के प्रथम सप्ताह में 2-4 बार जुताई करके मिट्टी भुरभुरी बना लें तथा जल निकासी की अच्छी व्यवस्था कर लें। खेत में 20 टन प्रति हेक्येटर की दर से गोबर की खाद मिला दें। काली हल्दी की फसल अवधी 8 से 8 1/2 माह में तैय़ार होती है।
हल्दी को सावधानीपूर्वक बिना क्षति पहुंचाए खोद कर निकालें व साफ करके छायादार सूखे स्थान पर सुखाएं। अच्छी किस्म के 2-4 सेमी के टुकड़ों में काटकर सुखा कर इसे रखें।

खेती से काफी मुनाफा

एक एकड़ में काली हल्दी की खेती से कच्ची हल्दी करीब 50-60 क्विंटल यानी सूखी हल्दी का करीब 12-15 क्विंटल तक का उत्पादन आसानी से मिल जाता है। काली हल्दी 500 रुपये के करीब आसानी से बिक जाती है। ऐसे भी किसान हैं, जिन्होंने काली हल्दी को 4000 रुपये किलो तक बेचा है। कुछ ऑनलाइन वेबसाइट पर आपको काली हल्दी 500 रुपये से 5000 रुपये तक में बिकती हुई मिल जाएगी। अगर आपकी काली हल्दी सिर्फ 500 रुपये के हिसाब से भी बिकी तो 15 क्विंटल में आपको 7.5 लाख रुपये का मुनाफा होगा।

इस तरह आप काली हल्दी की खेती करके अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

Shubham Jha
Shubham वर्तमान में पटना विश्वविद्यालय (Patna University) में स्नात्तकोत्तर के छात्र हैं। पढ़ाई के साथ-साथ शुभम अपनी लेखनी के माध्यम से दुनिया में बदलाव लाने की ख्वाहिश रखते हैं। इसके अलावे शुभम कॉलेज के गैर-शैक्षणिक क्रियाकलापों में भी बढ़-चढ़कर हिस्सा लेते हैं।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments