बिहार: इंटर परीक्षा के 6 घंटे पहले दिया बेटी को जन्म, फिर नवजात के साथ दी परीक्षा

“उड़ान तो भरना है, चाहे कई बार गिरना पड़े।
सपनों को पूरा करना है, चाहे खुद से भी लड़ना पड़े।”

उपर्युक्त कथन अक्ट्य सत्य है। यदि अपने सपनों को पूरा करना है, तो जीवन में आने वाली तमाम कठिनाईयों का सामना करना ही पड़ेगा। इस बात को सारण ज़िले की एक महिला ने सही साबित किया है।

बिहार इंटर परीक्षा में देखने को मिला अजब दृश्य

बिहार में अभी इंटर की परीक्षाएं चल रही हैं। इसी दौरान एक सेंटर पर बहुत ही अद्भूत नज़ारा देखने को मिला। एक महिला जिसने 6 घंटे पहले ही एक बच्चे को जन्म दिया, वह महिला अपने नवजात शिशु को लेकर परीक्षा देने आई। महिला ने नवजात को गोद में लेकर इंटर की परीक्षा दी, जिसके बाद वह पूरे बिहार में चर्चा का विषय बन गई।

girl gives birth to baby then exam

खबर सारण ज़िले के तरैया की

परैया प्रखंड के नारायणपुर निवासी इंटरमीडिएट की एक परीक्षार्थी को मंगलवार को परीक्षा के दिन ही प्रसव पीड़ा शुरू हो गई, जिसके बाद उसने एक स्वस्थ्य बच्चे को जन्म दिया। हालांकि परीक्षा अभी पूरी नहीं हुईं थी, इसलिए उस महिला ने अस्पताल से डिस्चार्ज होकर नवजात को लेकर परीक्षा देने के लिये छपरा चली आई।

इंटर की पढ़ाई के दौरान ही हो गई थी शादी

कुसुम कुमारी पानापुर प्रखंड के टोटहां जगतपुर निवासी राजदेव राय की बेटी है। इंटर की पढ़ाई करने के दौरान ही कुसुम की शादी पिछले ही वर्ष नारायणपुर निवासी मालिक राय से हुई थी, शादी के बाद भी कुसुम ने अपनी पढ़ाई को जारी रखा था। कुसुम कला संकाय की छात्रा हैं।

girl gives birth to baby then exam

परीक्षा के एक रात पहले दिया पुत्री को जन्म

1 फरवरी 2021 से शुरु हुई इंटर की परीक्षा में कुसुम का पहला पेपर 2 फरवरी को भूगोल विषय का होना था, लेकिन 1 फरवरी की रात से ही कुसुम को प्रसव पीड़ा शुरु हो गई। उसके बाद परिजनों ने कुसुम को रेफरल अस्पताल में भर्ती कर दिया। हॉस्पिटल पहुंचने के तुरंत बाद ही कुसुम ने एक बेटी को जन्म दिया।

मां नवजात को लेकर पहुंची परीक्षा देने

नोर्मल डिलीवरी होने की वजह से मां और बच्चे दोनों स्वस्थ्य थे। ऐसे में परिजनों को परीक्षा का ध्यान आया। स्वयं कुसुम ने भी परीक्षा देने की इच्छा व्यक्त की, जिसके बाद परिवारजनों ने छपरा स्थित गांधी हाई स्कूल सेंटर पर पहुंचने के लिये गाड़ी की व्यवस्था किया। परिस्थितयों को देखते हुये हॉस्पिटल प्रबंधक ने भी कुसुम को तुरंत ही डिस्चार्ज कर दिया।

girl gives birth to baby then exam

ठंड के मौसम में नाजुक को लेकर परीक्षा

परिस्थिति में भी कुसुम ने अपनी नवजात शिशु को गोद में लेकर परीक्षा में शामिल हुईं, जो पूरे क्षेत्र में चर्चा का विषय बन गया। शिक्षा के प्रति परिवारजन और परीक्षार्थी की लगन की सभी प्रशंसा कर रहे हैं।

News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *