आलू के साथ छिलके भी हैं फायदेमंद, जानिए कैसे?

एक बहुत ही मशहूर कहावत है। “आम के आम, गुठलियों के भी दाम।” यह कहावत आलू और उसके छिलके पर बिल्कुल सटीक बैठती है। आलू से कई प्रकार के व्यंजन बनाये जाते हैं और खाने में भी स्वादिष्ट होते हैं। ऐसे में क्या आप जानते हैं कि आलू के छिलके जिसे हम फेंक देते हैं, वह भी काफी फायदेमंद है। इसके चमत्कारी गणों को जानने के बाद आप भी आलू के छिलके फेंकना बंद कर देंगे। आइये जानते हैं आलू के फायदे-

  1. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में कारगर-

आलू में अच्छी मात्रा में पोटैशियम होने की वजह से यह ब्लड प्रेशर को रेग्युलेट करने में सहायता करता है।

  1. डार्क सर्कल में फायदेमंद-

अक्सर हमारे चेहरे पर धुप के कारण स्किन टैन हो जाती है या आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते है, तो इसे दूर करने के लिये आलू के छिलके को पिस कर उसका रस निकालकर चेहरे पर लगाएं। इससे कालापन दूर हो जायेगा।

Benifits of potato and
  1. खून की कमी दूर करने में सहायक-

शरीर में एनीमिया या आयरन की कमी होने पर बाकी सब्जियों के साथ आलू के छिलके खाना भी बहुत लाभकारी सिद्ध होता है। आलू के छिलके में आयरन की मात्रा होती हैं, जिससे एनीमिया होने का खतरा कम हो जाता है।

Benifits of potato and
  1. शरीर को मजबूती प्रदान करता है-

आलू के छिलके में पोटैशियम, आयरन के साथ-साथ विटामिन बी3 भी पाया जाता है, जो शरीर को मजबूती देने का कार्य करता है। इसके अलावा इसमें मौजुद नैसीन कार्बोज को एनर्जी में परिवर्तित कर देता है।

यह भी पढ़े :- क्या बन्द होंगे 5,50 और 100 के नोट, जानिए पूरी सच्चाई…

  1. डाइजेस्टीव सिस्टम को बूस्ट करने में उपयोगी-

हमारी डाईट में फाईबर की कुछ मात्रा अवश्य होनी चाहिए। आलू में फाईबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, तो वहीं इसके छिलके में भी फाईबर अच्छी मात्रा में होते हैैं, जो डाइजेस्टीव को बूस्ट करने में उपयोगी साबित होते हैं।

Benifits of potato and
  1. हड्डियों को मजबूती प्रदान करता है-

आलू के छिलके में कैल्शियम और विटामिन कॉप्लेक्स भी प्रचुर मात्रा में मौजुद होता है। इससे हमारे शरीर में हड्डियों को मजबूती मिलती है और विटामिन बी से शरीर को ताकत मिलती है। आलू का इस्तेमाल छिलके के साथ करें या इसे स्नैक्स की तरह इस्तेमाल करें।

  1. बालों को कलर करने में मददगार-

यदि आपके बाल सफेद हो रहे हैं, तो आलू के एक कटोरी छिलके को आधा लीटर पानी में उबाले। जब पानी एक से दो चम्मच रह जाये, तो उसे अपने बालों में लगाएं। ऐसा बार-बार करने से आपके बाल ब्राउन हो जायेंगे।

News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *