अभी तक आप लाल केले के बारे में नही जानते होंगे, जानिए क्या है इसकी खासियत…

केले के स्वाद से शायद हीं कोई अनभिज्ञ होंगे। यह एक ऐसा फल है जो सबसे ज्यादा खाया जाता है। इसकी एक बड़ी खासियत यह भी है कि यह स्वास्थ्य के लिए भी खूब फायदेमन्द होता है। वैसे तो आपने हरे और पीले छिलके वाले केले तो खूब खाए होंगे लेकिन क्या आपने सुना है कि कोई लाल छिलके वाला केला भी होता है। अगर नहीं तो आपको बता दें लाल छिलके वाले केले होते हैं और यह अच्छे स्वाद के साथ स्वास्थ्यवर्धक भी होते हैं। आज की खास पेशकश में प्रस्तुत है लाल छिलके वाले केले और उसके बारे में पूरी जानकारी…

लाल छिलके वाले केले अन्य केले की अपेक्षा छोटे होते हैं और इसका स्वाद बेहद मीठा होता है। यह दक्षिण-पूर्व एशिया में पाया जाता है जो एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरा होता है।

 Red banana

स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से है खूब लाभकारी

लाल छिलके वाले केले स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमन्द होते हैं। इसमें 11 खनिज, 6 विटामिन्स, कई फाइबर और अच्छी मात्रा में कार्बोहाईड्रेट मौजूद होते हैं जिसके कारण इसके खाने से तुरंत एनर्जी आती है.

यह भी पढ़ें :- कमल के फूल जैसे दिखने के कारण गुजरात सरकार ने ड्रैगन फ्रूट का नाम बदलकर कमलम रखा

वजन के करने के साथ रेड सेल बढाता है

इस केले में खूब फाइबर होता है जिसके कारण यह आपको अधिक देर तक भरा रखता है। एक केले में लगभग 100 कैलोरी पाई जाती है जो भूख लगने नहीं देती है और खाने की इच्छा को कम करती है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन्स से भरपूर होने के कारण यह रक्त में होमोग्लोबिन की मात्रा ठीक रखता है और लाल रक्त कोशिकाओं के निर्माण में मदद करता है।

 Red banana

किडनी स्टोन से बचाव और ब्लड प्रेशर नियंत्रित करता है

इस केले में प्रचुर मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है जो किडनी में स्टोन बनने से रोकता है। यह कैल्शियम को शरीर में रोकता है जिससे हड्डियाँ मजबूत होती हैं साथ हीं उसमें अच्छी ग्रोथ भी मिलती है। भरपूर पोटेशियम होने के कारण यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है। यह हृदय रोग के खतरे को भी कम करता है।

त्वचा का लिए भी है लाभकारी

लाल केले स्कीन के लिए भी काफी फायदेमन्द होते हैं। यदि इससे फेस मास्क तैयार किया जाए तो उससे चेहरे को खूब चमक मिलती है। इससे फेस मास्क बनाने के लिए मसला हुआ केला, शहद की कुछ बूंद और ओट्स चाहिए जिसे अच्छी तरह मिलाया जाए और इसके बाद चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद धो लें जिसके बाद आप अपने चेहरे में ताजगी और चमक को निश्चित महसूस करेंगे।

News Desk

One thought on “अभी तक आप लाल केले के बारे में नही जानते होंगे, जानिए क्या है इसकी खासियत…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *