नारियल तेल के इस्तेमाल से बनाए अपनी त्वचा को सुंदर और ग्लोइंग: जानिए यह ब्यूटी टिप्स

हर महिला बेदाग और ग्‍लोइंग त्वचा पाने की इच्‍छा रखती है लेकिन अल्ट्रावायलेट रेस और बढ़ते प्रदूषण की वजह से हमारी स्किन डल हो जाती है। इसलिए अपने आर्टिकल के माध्यम से हम आपको ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन के कुछ ऐसे नुस्खे बता रहें हैं जिससे आपकी त्वचा हर वक्त जवां और निखरी रहेगी।

coconut oil

नेचुरल चीजों के इस्‍तेमाल से आप अपनी त्वचा के ग्‍लो को लंबे समय तक सुरक्षित और सुंदर बनाए रखती है। त्वचा के लिए नारियल का तेल सबसे अच्छा विकल्प है। इसमें नेचुरल एसपीएफ होता है जो प्राकृतिक रूप से काम करता है। बालों की देखभाल, मेटाबॉलिज्‍म और वेट लॉस में सुधार करने के साथ-साथ त्वचा की रंगत निखारने के लिए भी नारियल तेल अच्‍छा है। इसके अद्भुत गुणों के कारण हीं इसे सुपरफूड माना जाता है।

coconut oil

नारियल तेल के रोजाना इस्तेमाल से होने वाले फायदे :-

• यह त्वचा को सॉफ्ट रखता है और हेल्‍दी ग्‍लो देता है।

• हाइड्रेटिंग गुणों के कारण यह त्वचा के लिए मॉइश्चराइजर के रूप से काम करता है।

• इसमें एंटी-बैक्‍टीरियल, एंटीमाइक्रोबियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मुंहासे सहित अन्य संक्रमण से त्वचा की रक्षा करता है।

• यह काले धब्बे और डार्क सर्कल्‍स जैसी समस्‍याओं को भी दूर करता है और हमारी त्वचा को फ्रेश और ऊर्जावान बनाए रखता है।

• इसमें मौजूद विटामिन ई और आवश्यक अमीनो एसिड त्वचा को रिपेयर और मजबूत बनाने में मदद करता है और नमी की कमी को रोककर हेल्‍दी त्‍वचा को बनाए रखता है।

• इसका उपयोग एक्जिमा और सूदिंग करने में भी किया जाता है।

• इसमें मौजूद लॉरिक एसिड को त्वचा की सुरक्षा के लिए विशेष रूप से उपयोगी माना जाता है।

वीडियो में देखें नारियल तेल इस्तेमाल करने का तरीक़ा

कैसे करें इस्तेमाल

2 चम्मच नारियल के तेल को एक चम्मच नींबू के रस के साथ मिला लें। इसे अच्छे से मिलाकर तैयार मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। लगभग आधे घंटे के बाद इसे हल्‍की गीली कॉटन की मदद से पोंछ लें या पानी से धो लें। रोजाना ऐसा करने से आपके चेहरे का निखार बढ़ता है। ध्‍यान रखें, इसे धोने से पहले धूप में न जाएं। आप चाहें तो रात में सोने से पहले इसे इस्तेमाल कर सकती हैं।

glowing face

किसी भी केमिकल प्रोडक्ट की तुलना में नारियल का तेल आपके स्किन के लिए ज़्यादा फायदेमंद होता है। अगर आप रोजाना इसका इस्तेमाल करती हैं तो रिजल्ट आपके अनुसार होगा। इस बात का ध्यान रखें, कोई भी नुस्खा तुरंत असर नहीं करता। इसलिए इसका इस्‍तेमाल आपको लगातार और थोड़े लंबे समय तक करना होगा।

News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *