वजन कम करनी है तो इस तरह केला खाइए, वजन घटने की गारंटी है

केले में 105 कैलोरीज, 27 ग्राम कार्ब्स और प्रोटीन भी बेहद हीं कम मात्रा में होता है। यही कारण है कि वेट लॉस करने वाले लोग इसे अपने डाइट में शामिल नहीं करते। अगर आप भी मानते हैं कि केला वेट घटाने के लिए नहीं बल्कि बढ़ाने के लिए जिम्मेदार है तो हमारा यह आर्टिकल आपकी गलतफहमी दूर करने के लिए है।

Banana for weight loss

केले में पोटैशियम, स्टार्च और अन्य पोषक तत्त्व भरपूर मात्रा में

केले में पोटैशियम, स्टार्च और अन्य पोषक तत्त्व भरपूर मात्रा में होते हैं। पोटैशियम मसल्स को बिल्ड करने और उन्हें रिकवर करने में; स्टार्च मेटाबॉलिज्म को बेहतर बनाने में तथा इसमें मौजूद पोषक तत्त्व कमजोरी को दूर करने में अहम योगदान निभाते हैं। विशेषज्ञों की मानें तो एक्सरसाइज से पहले और एक्सरसाइज के बाद केला एक परफेक्ट स्नैक्स है। इसके सेवन से आपको तुरंत एनर्जी मिलती है।

Banana for weight loss

पीनट बटर या सूखे मेवों के साथ केले का सेवन करें

चूंकि केले में प्रोटीन बेहद कम मात्रा में होता है और मसल्स की ग्रोथ के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है। इसलिए केले के साथ पीनट बटर या कुछ सूखे मेवों का सेवन किया जा सकता है। इससे आपको ऊर्जा और प्रोटीन दोनों ही प्राप्त हो जाएंगे।

न्यूट्रिशियन और मेटाबॉलिज्म की एक रिपोर्ट के अनुसार अगर कोई व्यक्ति अपने दिन के डाइट में 5 प्रतिशत रेजिस्टेंट स्टार्च युक्त चीजों का सेवन करे तो भोजन के बाद लगभग 23 प्रतिशत अधिक फैट जलने लगता है। केले में प्रचुर मात्रा में स्टार्च होता है। ऐसे में केले का सेवन फायदेमंद साबित होगा।

News Desk

One thought on “वजन कम करनी है तो इस तरह केला खाइए, वजन घटने की गारंटी है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *