भारत को मिली एक और उड़नपड़ी, हिमा दास और पीटी उषा का रिकॉर्ड इस लड़की ने पलक झपकते तोड़ दिया

साल 1998. फेडरेशन कप. 23.30 सेकेंड्स में 200 मीटर का रेस पूरा कर रिकॉर्ड बनाया था देश की “क्वीन ऑफ ट्रैक एंड फील्ड” पीटी उषा ने. आज इतने साल बाद 2021 में इस रिकॉर्ड को तमिलनाडु की दिग्गज महिला धावक धनलक्ष्मी ने ध्वस्त किया है.

23.26 सेकेंड्स का नया मीट रिकार्ड

पटियाला (Patiala) में हो रहे एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गुरुवार को तमिलनाडु (Tamil Nadu) की धनलक्ष्मी (Dhanlaxmi) ने पीटी. उषा (P.T. Usha) के 23 साल पुराने रिकॉर्ड को तोड़कर एक नई उपलब्धि हासिल की है। धनलक्ष्मी ने महिलाओं की इस 200 मीटर रेस के हीट-2 को 23.26 सेकेंड्स में पूरा कर नया मीट रिकार्ड कायम किया।

Athletics Dhanlaxmi

100 मीटर की रेस में दुती चंद और हिमा दास को हराकर पहला स्थान प्राप्त किया

इससे कुछ दिन पहले धनलक्ष्मी ने 100 मीटर की फाइनल रेस में एशियन गेम्स की सिल्वर मेडलिस्ट धावक दुती चंद (Dutee Chand) को पछाड़ा था। इस रेस में सभी को देश की दिग्गज धाविका दुती चंद और हिमा दास से बड़ी उम्मीदें थी लेकिन हिमा दास को रेस गलत तरीके से रेस शुरू करने के कारण डिसक्वालीफाई कर दिया गया और दुती चंद ने 11.58 सेकेंड्स में इस रेस को पूरा किया। वहीं धनलक्ष्मी ने 11.39 सेकंड में पूरा कर पहला स्थान अपने नाम किया और दुती चंद दूसरे नंबर पर रही। 100 मीटर में नेशनल रिकॉर्ड 11.22 सेकंड का है, जो दुती चंद ने 2019 में 59वें नेशनल ओपन चैम्पियनशिप में बनाया था। धनलक्ष्मी का रिकॉर्ड दूसरे नंबर पर है।

भारत की टॉप-10 एथलीट्स में शुमार हुआ धनलक्ष्मी का नाम

अपने शानदार प्रदर्शन से धनलक्ष्मी ने फेडरेशन कप राष्ट्रीय सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में महिलाओं की 200 मीटर की रेस में एक नया रिकॉर्ड कायम किया है। इससे उनका नाम भारत की टॉप-10 एथलीट्स में शुमार हो गया है। 22 साल की छोटी सी उम्र में इतनी बड़ी उपलब्धि हासिल करने वाली धनलक्ष्मी का सपना स्पोर्ट्स कोटे से सरकारी नौकरी का है ताकि वह अपने परिवार को आर्थिक रूप से मदद कर सकें।

News Desk

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *