Community

उत्तर प्रदेश में अफसर बनने की तैयारी मुफ्त में, ऐसे करें आवेदन

जैसा की सभी जानते हैं कि उत्तर प्रदेश में जीआईसी में छात्रों को प्रशासनिक सेवाओं और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की मुफ्त में कोचिंग सेवाएं प्रदान की जायेगी, जिसकी शुरुआत 16 फरवरी से होगी। इस खबर को पढ़ने के बाद सभी को इसके आगे की प्रक्रिया का बेसब्री से इंतज़ार था, उनके लिये एक अच्छी खबर सामने आई है।

आपको बता दें कि इसके लिये आवेदन की प्रक्रिया 10 फरवरी से शुरु हो चुकी है तथा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने ट्वीट के जरिए आवेदन करने का लिंक शेयर किया है।

होनहार छात्रों के लिए वरदान

प्रदेश के दूर-दराज क्षेत्रों में रहने वाले और गरीब तबके के होनहार छात्रों के लिये योगी सरकार ने ‘अभ्युदय योजना’ की घोषणा की है। यह योजना ऐसे छात्रों के लिये है, जो प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिये शहरों में नहीं जा सकते हैं। प्रदेश के सभी मंडल में शुरु हो रही ‘अभ्युदय योजना’ ऐसे सभी छात्रों के लिये वरदान साबित होगी, जो संसाधनों के अभाव की वजह से प्रतियोगी परीक्षाओं मे पीछे रह जाते हैं।

Abhuday yojna Uttar Pradesh upsc preparation

इस योजना के तहत निम्नलिखित परीक्षाओं की होगी तैयारी

अभ्युदय कोचिंग के माध्यम से छात्रों को उच्च स्तरीय मार्गदर्शन और परीक्षा से पहले ट्रेनिंग दी जायेगी। इसके शुरुआती चरण के अंतर्गत संघ लोक सेवा आयोग (UPSC), उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPCS), अधीनस्थ सेवा चयन आयोग, अन्य भर्ती बोर्ड और संस्थाओं की ओर से आयोजित होने वाली परीक्षाओं की तैयारी कराया जाना सम्मिलित है।

Abhuday yojna Uttar Pradesh upsc preparation

IAS, IPS और PCS अधिकारी स्वयं लगाएंगे कक्षाएं

युपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तरप्रदेश के 71वें स्थापना दिवस के अवसर पर अभ्युदय योजना की घोषणा की थी, जिसके जरिए युवाओं को मुफ्त कोचिंग की सुविधा दी जायेगी। इस कोचिंग सेंटर मे प्रदेश के IAS, IPS और PCS ऑफिसर्स पूरी तरह से मुफ्त कोचिंग देंगे। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश के हर मंडल से 500 छात्र-छात्राओं का चुनाव होगा।

Show More

Related Articles

82 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button