महज़ 12 साल की उम्र में पलक झपकते ही जहरीले सांपो को अपना दोस्त बना लेता है यह लड़का

हम ऐसे कई लोगों के बारे में सुने हैं, पढ़े हैं या देखे हैं जिनमें सांपों को पकड़ने का हुनर होता है। यदि कहा जाए कि कोई बच्चा भी विषैले सपों को पकड़ सकता है, उससे खेल सकता है, उसे अपना दोस्त बना सकता है तो इस पर यकीन करना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि सांप कोई भी हो डरावना ही होता है। लेकिन एक 12 साल का बच्चा सांपों को पकड़ने में इस तरह माहिर है कि देखने वाले हो रहे हैरान।

रामनगर(Ramnagar) के रहने वाले 12 वर्षीय अनुज(Anuj) कक्षा छह के छात्र है। अनुज सापों को सिर्फ पकड़ते ही नहीं बल्कि उसके साथ बातें भी करते हैं, उससे खेलते है और बिना किसी डर के उसे अपना दोस्त भी बना लेते है।

12 years old boy makes snake his friend

कैसे आया सापों को पकड़ने का हुनर?

अनुज ने सांपों को पकड़ने का हुनर अपने पिता से सीखा है, वे छह साल की उम्र से ही अपने पिता के साथ सांपों को पकड़ने लगे। बढ़ती उम्र के साथ सांपों से अनुज का डर खत्म होता गया और अब वे किसी भी बड़े और विषैले सांप को पकड़ने में माहिर हो गए। अनुज सिंचाई के नहर में भी गिरे एक अजगर को पकड़कर जंगल में छोड़ दिए।

अनुज के पिता का नाम चंद्रसेन कश्यप(Chandrsen kashyap) है जो वन विभाग में कार्यरत एक सर्प विशेषज्ञ है। चंद्रसेन वन विभाग में अपने कर्मचरियों को सापों को पकड़ने का प्रशिक्षण भी देते है और इसके लिए इन्हें लोग जगह-जगह बुलाते भी है।

12 years old boy makes snake his friend

पहले अनुज अपने पिता द्वारा पकड़े गए सांपों को छूते थे, धीरे-धीरे उसे पकड़ने लगे और उससे खेलने की आदत बन गई। अगर कहीं भी अनुज को सांपों की सूचना मिलती है तो उसे पकड़ने के लिए बिना किसी भय के अकेले ही चले जाते हैं और अब तक वे अजगर, किंग कोबरा, करेत प्रजाति के अनेकों सांप को पकड़ चुके हैं।

News Desk

One thought on “महज़ 12 साल की उम्र में पलक झपकते ही जहरीले सांपो को अपना दोस्त बना लेता है यह लड़का

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *