31.1 C
New Delhi
Wednesday, August 10, 2022
HomeMotivationबिहार के गांव का गरीब लड़काऑनलाइनब्‍लॉगिंग और इन्वेंस्टमेंटकर करोड़पति बना!

बिहार के गांव का गरीब लड़काऑनलाइनब्‍लॉगिंग और इन्वेंस्टमेंटकर करोड़पति बना!

अकसरकिस्मत और गरीबी सफलताकेमार्गमेंअड़चनडाल देतेहै,लेकिन कुछ लोग इन दोनों चीजों को भी पीछे छोड़ देते हैं। ये वो लोग होते हैं जो अपने जुनून के कारण तरक्की हासिल करते हैं। कुछ ऐसा ही किया है बिहार के जिला छपरा के एक छोटे से गांव बनसोही के रहने वाले एक युवा ने, जिनकी आयु केवल 25 साल है। मगर वे गरीबी से निकल एक ऑनलाइन काम से आज करोड़पति बन गए। ये कहानी है बनसोही के विकास कुमार की।

बिहार के जिला छपरा के बनसोही गांव के रहने वाले विकास कुमार नेदावाकियाहैकिवह ब्‍लॉगिंग और इन्वेंस्टमेंट से पैसे कमाकर 25 की उम्र में ही करोड़पतिब बन गए थे। विकास कुमार ने हाल ही में यूट्यूब चैनल ‘सतीश के वीडियो’ को एक इंटरव्यू दिया है और उस इंटरव्यू में उन्होंने बताया है कि, ”मेरा नाम विकास कुमार है, मैं बिहार के छपरा जिले के मसरख प्रखंड में रहता हूं। मैं ब्‍लॉगिंग करता हूं, ऐप मार्केटिंग और डिजिटल मार्केटिंग भी करता हूं। और हाल ही में एक ऐप बेस्ट स्टार्टअप पर काम कर रहा हूं।” विकास कुमार का दावा है कि वह 25 साल की उम्र तक करोड़पति बन गए थे। आइए जानिए विकास कुमार ने ब्‍लॉगिंग के जरिए कैसे अपनी किस्मत बदली।

ब्‍लॉगिंग वेबसाइट को बेचकर बना करोड़पति

विकास कुमार ने यूट्यूबर सतीश कुशवाहा को दिए इंटरव्यू में दावा है कि उन्होंने पहले एक ब्लॉगिंग वेबसाइट तैयार की और फिर उसे बेचकर डेढ़ करोड़ रुपये से अधिक पैसे कमाए। विकास कुमार का कहना है कि वो फिलहाल कई और ब्लॉग पर काम कर रहे हैं। इसके अलावा वह ऐप भी डेवलपमेंट कर रहे हैं। विकास का दावा है कि आज तक उन्होंने कभी कोई नौकरी नहीं की है।
बताते हैं कि उनके घर की आर्थिक हालत बिल्कुल भी ठीक नहीं थी। शुरुआती पढ़ाई केलिएभी पिता ने कर्ज लेकर किसी तरह करवाया, औरउसके बाद भी एजुकेशन लोन लेकर बीटेक की पढ़ाई की। विकास जब बीटेक थर्ड सेमेस्‍टर में थे, तभी से उन्होंने आर्टिकल राइटिंग से पैसे कमाना शुरू किया। इसी से वह अपना खर्चा निकालते थे।  फिर ब्लॉगिंग का आइडिया दिमाग में आया और उसी से करोड़ों कमाए। आज अपने दम पर उन्होंने गांव में ही एक आलीशान मकान बनवाया है। लग्जरियस लाइफ जीते हैं।

पढ़ाई के दौरान ही आया आइडिया


उन्होंने बताया कि जब वे बीटेक कर रहे थे, तभी से उनके मन में सिर्फ पैसे कमाने का धुन सवार था औरअच्‍छी इनकम कैसे हो, इस पर उनका फोकस रहता था। शुरू-शुरू में तो उन्हें ऑनलाइन पैसे कमाने पर भरोसा ही नहीं था। फिर एक दोस्त ने उन्हें सलाह दी और गूगल एडसेंस से अपनी 4 हजार डॉलर की कमाई दिखाई, तब जाकर विकास ने ब्लॉगिंग शुरू की। विकास की यह शुरुआत साल 2014 में हुई।

2014 में ब्‍लॉगिंग शुरू की

उनकाकॉलेज में एक दोस्‍त था, जिसने शुरुआत में ही बीटेक कोअधुरा छोड़ दिया था। और दो महीने के बाद उसने “गूगल एडसेंस” से चार हजार डॉलर की कमाई का स्‍क्रीनशॉट फेसबुक पर शेयर किया। यही देखकर उन्‍हें प्रेरणा मिली।

2014 में उन्‍होंनेब्‍लॉगिंग कीशुरुआतकीथी। उन्‍होंने बताया कि वे कभी भी पूछने से संकोच नहीं किया करतेहै, जो चीज नहीं समझ आतीउस बारे में वह लगातार पूछते रहते थे।उन्‍होंने इवेंट ब्‍लॉग से शुरआत की।

अपना ब्‍लॉग1 करोड़ 64 लाख में बेचा

विकास बताते है कि जब उन्‍होंने इवेंट ब्‍लॉगिंग शुरू की तब तो उतना कंपटीशन नहीं था। लेकिन अब कंपटीशन भी बढ़ गया है। फिरउन्‍होंने Micro Niche Blog की शुरुआत की। उन्‍होंने सोच लिया था कि अब तो नौकरी नहीं करनी है, क्‍योंकि उनकी कमाई भी होने लगी थी।

अंतत: उन्होंने अपना ब्‍लॉग2019 दिसंबर में 1 करोड़ 64 लाख का ब्‍लॉग बेच दिया। उन्होंने उनके अपने एक दोस्त के साथ इस ब्लॉग को चलाया था। अब वे डिजिटल मार्केटिंग, औरऐप डेवलपमेंट से जुड़ी कई चीजें भी कर रहे हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments